दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार : आखिर क्यों बीजेपी के लिए शुभ है पांच अगस्त की तारीख?

पांच अगस्त को राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन होने वाला है. यह तारीख बीजेपी सरकार के लिए बेहद खास रही है. जानिए इस रिपोर्ट में..

By

Published : Aug 5, 2020, 8:50 AM IST

ram mandir
राम मंदिर

पटना : तिथि, काल, ग्रह, गोचर, दिशा और काम भारत के सामाजिक ताने-बाने में रीति रिवाज का ऐसा आयाम है, जिसे जोड़े बिना कोई भी कार्य नहीं होता है. तारीखें उन कार्यों की गवाह होती हैं, जो इतिहास के पन्नों में दरख्त के रूप में अंकित रहती हैं. हालांकि, वैज्ञानिक युग में तारीखों को शुभ-अशुभ के पैमाने पर तौलने के किसी भी फार्मूले को माना नहीं जाता है.

यह कहा तो जाता है लेकिन इस फार्मूले के बिना कोई चलता भी नहीं है. देश में चल रही नरेन्द्र मोदी की सरकार के लिए पांच अगस्त की तारीख बड़े निर्णयों के शुभ साबित हो रही है. यही वजह है कि नरेन्द्र मोदी सरकार पांच अगस्त को ऐसे कार्य कर रही है, जो बदलते भारत के इतिहास के पन्नों में अमिट लेख बन जाए. यह महज संयोग है या फिर सोच समझ कर लिया जा रहा निर्णय, यह अलग बात हो सकती है. साथ ही सियासत से अलग जाकर भी इसे देख जा सकता है. लेकिन पांच अगस्त एक ऐसी तारीख जरूर बनता जा रहा है जो भारत के लिए बड़ी लकीर खींच रहा है.

पांच अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन
पांच अगस्त 2020 भारत के इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाली एक ऐसी तारीख होगी, जो 500 साल से ज्यादा समय से चले आ रहे विवाद के अंतिम पन्ना होगा. आस्था की भावना और जमीन के विवाद में उलझे अयोध्या को लेकर देश ने दर्द और विभेद का बहुत बड़ा खामियाजा भुगत चुका है. देश की न्यायपालिका से आस्था को मिले आदेश के बाद, अब जन भावनाओं के उस उम्मीद को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जो हिन्दुस्तान की बड़ी आबादी के लिए उसकी आस्था की आजादी है.

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या में बनने वाले मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे और मंदिर निर्माण का कार्य शुभरंभ हो इसकी आधारशिला रखेंगेंं. पांच अगस्त की तारीख और पूजन का समय वैदिक विधि से निकाला गया है. लेकिन भाजपा के शुभ अंक पांच अगस्त को ही यह होगा. यह बड़े संयोग की बात कही जा सकती है क्योंकि भाजपा के लिए यह शुभ तारीख है.

पांच अगस्त 2019 को कश्मीर से खत्म हुई धारा 370
पांचअगस्त 2019 को नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के सबसे विवादित मामले कश्मीर में लगी धारा 370 को खत्म करने का आदेश जारी किया. साथ ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केन्द्र शासित राज्य की श्रेणी में रख दिया. देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को लेकर, जब भी बात होती थी. तो अखंड भारत के मानचित्र में जम्मू कश्मीर एक ऐसा धब्बा बन जाता था, जो एक देश एक विधान और एक प्रधान के संवैधानिक हक को तोड़ देता था.

पढ़ें :-राम मंदिर भूमि पूजन वर्षों पुराना सपना साकार होने जैसा : आडवाणी

भाजपा ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाकर देश को एक संविधान के सूत्र में बांध दिया. पांच अगस्त की तारीख इस कानून को हटाने को लिए क्यों रखी गई? यह भले ही महज संयोग की बात हो. लेकिन पूरे देश में इस कानून को हटाए जाने के बाद, जिस तरह का जन समर्थन भाजपा को मिला. उससे 5 अगस्त भारत में आजादी की एक और तारीख बन गयी. जो भाजपा के लिए काफी शुभ रहा है.

पांच अगस्त मुगलसराय स्टेशन का बदल गया नाम
तारीखों के पन्नों को पलट कर देखा जाए तो पांचअगस्त को ही उत्तर प्रदेश के चन्दौली जिले में स्थित मुगलसराय रेलवे स्टेशन, जो एशिया का सबसे बड़ा यार्ड है. इसका नाम बदल कर पंडित दीन दयाल रेलवे स्टेशन किया गया. यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद यह प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया था, जिस पर केन्द्र की सरकार ने 5 अगस्त को अपनी अनुमति की मुहर लगा दी. ऐसा नहीं है कि 5 अगस्त की तारीख को लेकर भाजपा हर कार्य सोच समझ कर रही है. यह सच हो लेकिन 5 अगस्त को ही बड़े कार्य हो रहे हैं इसलिए ऐसा सोचा जाने लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details