दिल्ली

delhi

भोपाल में अटल बिहारी वाजपेयी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

By

Published : Dec 25, 2020, 6:42 PM IST

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती पर भोपाल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शौर्य स्मारक चौराहे पर अटल जी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया है.

प्रतिमा का अनावरण
प्रतिमा का अनावरण

भोपाल : देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है. इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के शौर्य स्मारक चौराहे पर अटल बिहारी वाजपेयी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. यह प्रतिमा तांबा और कांसा से बनी है और इसका वजन 1300 किलो है. इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर सहित कई पार्टी नेता मौजूद थे.

प्रतिमा का अनावरण

ग्वालियर में स्थापित होगा अटल जी का भव्य स्मारक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रतिमा स्थल के आसपास इसके सौंदर्यीकरण के लिए योजना बनाई जा रही है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री की जन्मस्थली ग्वालियर में एक भव्य स्मारक बनाया जाएगा. इस स्मारक में अटल जी की स्मृतियों और उनके कृतित्व को प्रदर्शित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल जी के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसलिए इस मौके पर दो सुविधाएं शुरू की जा रही हैं. आप लोग 181 नंबर पर कॉल कर जाति प्रमाण-पत्र और आय प्रमाण-पत्र ऑनलाइन बनवा सकेंगे. इसके लिए लोगों को अपना आधार कार्ड नंबर बताना होगा. प्रमाण-पत्र तैयार होने के बाद लोगों के व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया जाएगा.

सीएम का कहना है कि लोक सेवा गारंटी योजना से आगे बढ़कर अब सरकार यह दोनों सुविधाएं लोगों को ऑनलाइन उपलब्ध कराएगी. इसके लिए लोगों को अपना आधार कार्ड का नंबर बताना होगा.

शौर्य स्मारक पर स्थापित प्रतिमा की यह है खासियत

  • तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा 12 फीट ऊंची है.
  • यह प्रतिमा तांबा और कांसा से बनी है और इसका वजन 1300 किलो है.
  • शौर्य स्मारक चौराहे पर स्थापित इस प्रतिमा के निर्माण में 17 लाख रुपये का खर्च आया है.
  • इस प्रतिमा का निर्माण ग्वालियर के प्रभात राय ने किया है. उन्हें प्रतिमा को बनाने में तीन माह का वक्त लगा.

कन्या पूजन को लेकर कमलनाथ ने किया स्वागत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शासकीय काम से पहले कन्या पूजन का फैसला लिया है. होशंगाबाद में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां सीएम ने कार्यक्रम शुरू होने से पहले मंच पर कन्या पूजन की. इसके बाद किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर करने का कार्यक्रम शुरू हुआ.

टवीट

सीएम शिवराज के इस फैसले का पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्वागत किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि शिवराज जी आप प्रदेश में हर कार्यक्रम के पूर्व कन्या पूजन का निर्णय लीजिए, उसका सदैव स्वागत है क्योंकि हमारे समाज में बेटियों की सर्वत्र पूजा होती है, उनका सम्मान किया जाता है, यह हमारे सामाजिक संस्कार भी हैं.

पढ़ें - अटल जयंती पर नमन, राष्ट्रपति-पीएम मोदी ने 'सदैव अटल' स्मारक पर दी श्रद्धांजलि

सीएम शिवराज पर साधा निशाना
लेकिन इसके बाद ही पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन मासूम बच्चियां दरिंदगी का शिकार हो रही है. उन्हें आज सुरक्षा की सबसे ज़्यादा आवश्यकता है. एक तरफ आपकी (शिवराज सिंह चौहान) सरकार यह आदेश निकाल रही है, वहीं दूसरी तरफ शहडोल में एक माह में 30 मासूम बच्चे मौत की आगोश में समा चुके है.

सीएम ने किया पलटवार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्या पूजन को लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ द्वारा सवाल उठाए जाने को लेकर पलटवार किया है. सीएम शिवराज ने कहा है कि जिन्हें कोई काम नहीं करना सिर्फ सवाल खड़े करना है. वह सवाल खड़े करें.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर कन्या पूजन को लेकर सवाल खड़े किए थे. उन्होंने मध्य प्रदेश में महिला अपराधों के आंकड़े जारी कर कहा था कि क्या कन्या पूजन से अपराध रुक जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details