दिल्ली

delhi

Vande Bharat Express : 8 घंटे में दिल्ली से कटरा, सफर से पहले जानें ट्रेन की खूबियां

By

Published : Oct 1, 2019, 11:10 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 7:56 PM IST

वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जी हां, इस मार्ग पर जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का 3 अक्टूबर को गृह मंत्री द्वारा उद्घाटन किया जाएगा. जिसके बाद 5 अक्टूबर से यह रोजाना यात्रियों को लेकर कटरा दौड़ेगी. जानें क्या है इसकी समय सारणी, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़े अपने सारे सवालों के जवाब...

सुविधाओं से लैस है न्यू वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्लीः स्वदेशी रूप से विकसित सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से कटरा जाने वाले अपने मार्ग पर व्यवसायिक उपयोग के लिए पूरी तरीके से तैयार है. ट्रेन 18 के नाम से जाने जानी वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का उद्घाटन तीन अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे.

सप्ताह में 6 दिन चलेगी ट्रेन
आपको बता दें इस ट्रेन में 16 कोच होते हैं. जिसमें दो ड्राइवर, दो कार्यकारी कोच और 12 एसी चेयर कोच शामिल हैं. यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी.

सफर से पहले जानें ट्रेन की खूबियां, देखें वीडियो...

समय बचाएगी ट्रेन-18
वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी को 8 घंटों में पूरा करेगी, जबकि मौजूदा समय में यह दूरी तय करने में तकरीबन 12 घंटो का समय लगता है.

यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा के बीच के अपने मार्ग में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में ठहरेगी.

पढ़ेंः शुक्रवार से आम लोगों के लिए खुल जाएगी ग्रे मेट्रो लाइन, 6.20 मिनट में पहुंचेंगे द्वारका से नजफगढ़

ट्रेन की समय सारणी
यह ट्रेन नई दिल्ली से 06:00 बजे अपनी यात्रा शुरू करेगी और रात 02:00 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी. अपनी वापसी यात्रा में, ट्रेन कटरा से दोपहर 03:00 बजे प्रस्थान करेगी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रात्रि 11:00 बजे पहुंचेगी.

यह होगा टाइम टेबल
आपको बता दें दिल्ली से कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया एसी चेयर कार में 1,630 रुपये और कार्यकारी चेयर कार के लिए 3,015 रुपये होगा, जबकि कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1,570 रुपये होगा और कार्यकारी चेयर कार के लिए किराया 2,965 रुपये होंगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस में किए गए सुधारों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैंः

  • ड्राइवर कैब में शोर के स्तर को कम करने के लिए नॉइस इन्सुलेशन सामग्री में सुधार किए गए हैं.
  • रेल पटरी के दोनों ओर सुरक्षा के चलते दीवार बनाई जा रही है. बता दें, पटरी पर पशु या अन्य लोगों के आने के कारण रेलवे बोर्ड ने दीवार बनाने का फैसला लिया है. दीवार बनाने के लिए जगहों की पहचान भी कर दी गई है. साथ ही दीवार बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.
  • पथराव के दौरान विंडोज के नुकसान से बचने के लिए खिड़कियों पर एंटी स्पॉलिंग फिल्म लगाई जा रही हैं.
  • शौचालय में भी बहुत से सुधार किए गए हैं. इसके साथ ही पानी की बर्बादी से बचने के लिए मकैनिकल फिक्स टैप का उपयोग किया गया है.
Last Updated : Oct 2, 2019, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details