दिल्ली

delhi

बोडो समझौता : असम में उमड़ा जनसैलाब, पीएम मोदी बोले- '21वीं सदी में पूर्वोत्तर की नई शुरुआत'

By

Published : Feb 7, 2020, 9:48 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 12:11 PM IST

modi in assam
असम में पीएम मोदी

14:34 February 07

असम के कलाकारों से मिले पीएम मोदी

कालाकारों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बोडो समझौते  के बाद कोकराझार में एक रैली की. पीएम मोदी ने उनके स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले कलाकारों के साथ बातचीत की.

13:41 February 07

जनसभा को पीएम मोदी ने किया संबोधित

कोकराझार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

बिंदुवार पढ़ें प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में क्या कहा-

  • 21वीं सदी का भारत अब ये दृढ़ निश्चय कर चुका है कि हमें अब अतीत की समस्याओं से उलझकर नहीं रहना है. आज देश मुश्किल से मुश्किल चुनौतियों का समाधान चाहता है.
  • बोडो टेरिटोरियल काउंसिल, असम सरकार और केंद्र सरकार, अब साथ मिलकर, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास को नया आयाम देंगे. इससे असम भी सशक्त होगा और एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना भी और मजबूत होगी.
  • आज जब बोडो क्षेत्र में, नई उम्मीदों, नए सपनों, नए हौसले का संचार हुआ है, तो आप सभी की जिम्मेदारी और बढ़ गई है. मुझे पूरा विश्वास है कि 'बोडो टेरीटोरियल कॉउंसिल' अब यहां के हर समाज को साथ लेकर, विकास का एक नया मॉडल विकसित करेगी.
  • अकॉर्ड के तहत BTAD में आने वाले क्षेत्र की सीमा तय करने के लिए कमीशन भी बनाया जाएगा. इस क्षेत्र को 1500 करोड़ रुपये का स्पेशल डेवलपमेंट पैकेज मिलेगा, जिसका बहुत बड़ा लाभ कोकराझार, चिरांग, बक्सा और उदालगुड़ि जैसे जिलों को मिलेगा.
  • अब सरकार का प्रयास है कि असम अकॉर्ड की धारा-6 को भी जल्द से जल्द लागू किया जाए. मैं असम के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि इस मामले से जुड़ी कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद केंद्र सरकार और त्वरित गति से कार्रवाई करेगी.
  • अब केंद्र सरकार, असम सरकार और बोडो आंदोलन से जुड़े संगठनों ने जिस ऐतिहासिक अकॉर्ड पर सहमति जताई है, जिस पर साइन किया है, उसके बाद अब कोई मांग नहीं बची है और अब विकास ही पहली और आखिरी प्राथमिकता है.
  • गांधी जी कहते थे कि अहिंसा के मार्ग पर चलकर हमें जो भी प्राप्त होता है वो सभी को स्वीकार होता है. अब असम में अनेक साथियों ने शांति और अहिंसा का मार्ग स्वीकार करने के साथ ही, लोकतंत्र और भारत के संविधान को स्वीकार किया है.
  • आज का दिन संकल्प लेने का है कि विकास और विश्वास की मुख्य धारा को मजबूत करना है. अब हिंसा के अंधकार को इस धरती पर लौटने नहीं देना है.
  • आज का दिन, इस समझौते में बहुत सकारात्मक भूमिका निभाने वाले ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन, नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड से जुड़े सभी युवा साथियों, बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद के चीफ हगरामा माहीलारे और असम सरकार की प्रतिबद्धता को अभिनंदन करने का है.
  • कोकराझार में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में बहुत सी रैलियां देखी हैं, लेकिन इताना बड़ा जनसैलाब उन्होंने कभी नहीं देखा.
  • उन्होंने कहा कभी-कभी लोग मोदी को डंडा मारने की बाते कहते हैं. लेकिन जिस मोदी को इतनी बड़ी मात्रा में माताओं-बहनों का सुरक्षा कवच मिला हो उस पर कितने ही डंडे गिर जाएं उसको कुछ नहीं होता.

13:18 February 07

बोडो समझौते के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद : एबीएसयू अध्यक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के कोकराझर पहुंच चुके हैं और वह थोड़ी देर में सभा को संबोधित करेंगे. उनके संबोधन से पहले ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष प्रमोद बोडो ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. प्रमोद बोडो ने कहा कि बोडो जाती के लिए प्रधानमंत्री ने जो किया है वह कभी नहीं भूलेंगे.

12:46 February 07

कोकराझार के कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी और सीएम सोनोवाल

कोकराझार पहुंचे पीएम मोदी और सीएम सोनोवाल

11:49 February 07

पीएम मोदी गुवाहाटी एयरपोर्ट पर पहुंचे, राज्यपाल और सीएम ने किया स्वागत

पीएम मोदी का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के गुवाहाटी पहुंच चुके हैं, दोपहर एक बजे के आस-पास वह कोकराझार में बोडो समझौते के लिए आयोजित समारोह में लोगों को संबोधित करेंगे.

11:49 February 07

कोकराझार में मोदी के स्वागत की तैयारी

11:49 February 07

कोकराझार में मोदी के स्वागत की तैयारी

10:34 February 07

सांस्कृतिक कार्यक्रम में झूमते दिखे कोकराझार के लोग

कार्यक्रम में झूमते दिखे लोग

प्रधानमंत्री मोदी बोडो समझौते को लेकर एक समारोह में शामिल होने के लिए असम जा रहे हैं. असम के कोकराझर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें लोग नचते गाते नजर आए. 

10:09 February 07

पीएम मोदी के दौरे को लेकर सकारात्मक है माहौल, लोगों में उत्साह : आयोजन समिति के सदस्य

पीएम मोदी के दौरे को लेकर जानकारी देते आयोजन समिति के सदस्य

बोडो समझौते का जश्न मनाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. पीएम मोदी के दौरे को लेकर कार्यक्रम के आयोजन  समिति के सदस्य ने बताया कि कोकराझार में माहौल सकारात्मक है और पीएम के दौरे को लेकर लोग उत्साहित हैं.

09:59 February 07

पीएम मोदी के दौरे को लेकर लोगों में उत्साह

पीएम मोदी के दौरे को लेकर लोगों में उत्साह

09:31 February 07

असम में पीएम मोदी : बोडो समझौते का जश्न मनाने के लिए पीएम के स्वागत की तैयारियां

असम में पीएम मोदी के स्वागत की तैयारियां

गुवाहाटी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज असम के दौरे पर रहे. इस दौरे को लेकर असम के कोकराझार में विशेष उत्साह देखा गया. पीएम मोदी ऐतिहासिक बोडो समझौते के बाद पहली बार असम आए.

दरअसल, केंद्र सरकार और बोडो समुदाय के बीच हुए समझौते के बाद असम के कोकराझार जिले में उत्साह का माहौल है. पीएम मोदी के दौरे को लेकर गुरुवार देर रात करीब 70 हजार दीये जलाए गए.

असम सरकार में मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दीये जलाए जाने की वीडियो भी अपने ट्विटर पर साझा की. उन्होंने लिखा कि यह पीएम मोदी की असाधारण गतिशीलता, मजबूत व्यक्तित्व और अपने देश के मार्च के लिए स्पष्ट इरादे हैं जिससे उन्हें बहुत प्यार मिला है.

खुद पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर बताया कि वे कोकराझार दौरे को लेकर उत्साहित हैं. पीएम मोदी ने लोगों के प्यार के लिए आभार भी प्रकट किया.

ये भी पढ़ें: बोडो समझौता : पीएम मोदी के असम के दौरे की खुशी में जले लाखों दीये

Last Updated : Feb 29, 2020, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details