दिल्ली

delhi

असम : लॉकडाउन के बीच, तटीय इलाके के लोग कर रहे बाढ़ से बचने की तैयारी

By

Published : May 9, 2020, 9:02 PM IST

देशभर में कोरोना महामारी से फैली हुई है. पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है. वहीं असम में नदियों के तट के किनारे रहने वाले लोग दो लड़ाई से लड़ रहे हैं. राज्य में नदियों के किनारे रहने वाले लोग बारिश के मौसम में आने वाली बाढ़ के लिए तैयारी कर रहे हैं.

नाव तैयार करता स्थानीय निवासी
नाव तैयार करता स्थानीय निवासी

गुवाहाटी : पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से लड़ रही है. तो वहीं असम में नदियों के किनारे रहने वाले लोग दोहरी लड़ाई लड़ रहे हैं. बारिश के मौसम में आने वाली बाढ़ से निबटने के लिए तैयारी कर रहे हैं. असम के शिवसागर जिले के अमगुरी क्षेत्र के लोग कोरोनो लड़ाई के साथ राज्य में बारिश के मौसम में आने वाली बाढ़ के खिलाफ लड़ने के लिए नाव बना रहे हैं.

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से बार-बार नदी के कटाव के लिए उपाय करने का वादा किया जा रहा है. हर बार की तरह इस बार भी सरकार के वादों को नजरअंदाज करते हुए अमगुरी क्षेत्र के लोग अपने परिवार को सुरक्षित बचाने के लिए अभी से ही तैयारी में जुट गए हैं. इस क्षेत्र के लोग बाढ़ से निबटने के लिए स्वंय से नाव बना रहे हैं.

नाव तैयार करता स्थानीय निवासी

असम में सामान्य तौर पर जून के अंत तक बारिश का मौसम आ जाता है. राज्य में चार नदियों में ज्यादातर बाढ़ आता है. इस बाढ़ में लाखों लोगों को प्रभावित होते हैं, कई हजार लोग बेघर हो जाते हैं. पिछले साल असम में बाढ़ के कारण 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और इससे कई लाख लोग बेघर हो गए थे.

हालांकि असम सरकार ने संबंधित विभाग को मानसून के मौसम से पहले तटबंधों की अच्छी तरह से मरम्मत करने के लिए कहा था, कोरोना वायरस के प्रसार और लॉकडाउन ने अधिकांश स्थानों पर हो रहे कामों को रोक दिया है.

असम में नदी का कटान (फाइल फोटो)

पढ़ें :स्वास्थ्य संबंधी अफवाह पर बोले शाह- मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं

एक स्थानीय निवासी ने बताया कि हम लोग इस बार चार नाव बना रहे हैं. इसमें से हम दो नाव बेच देंगे. दो अपन परिवार के लिए रखेंगे. तटबंधों की मरम्मत होना बाकी है. हालांकि काम शुरू हो गया है. कोरोना महामारी के कारण कुछ दिन के लिए काम रोक दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details