दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सेना प्रमुख ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के प्रयासों की समीक्षा की

सशस्त्र बलों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, सेना प्रमुख नरवणे ने सेना के आधुनिकीकरण के लिए किए गए काम को देखने के लिए पुणे में भारत फोर्ज एंड अर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रतिष्ठान का दौरा किया.

By

Published : Jan 9, 2021, 9:18 PM IST

सेना प्रमुख
सेना प्रमुख

पुणे : सेना प्रमुख जनरल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शनिवार को भारत फोर्ज और आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टाब्लिशमेंट (एआरडीई) का दौरा किया, जहां उन्होंने देश के सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए चल रहे कार्यों को देखा.

दक्षिणी कमान की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत फोर्ज के दौरे में जनरल को एयरोस्पेस निर्माण फैक्टरी, काफी हल्के होवित्जर, सुरक्षित वाहनों, छोटे हथियार और गोला-बारूद सहित चल रही रक्षा परियोजनाओं की जानकारी दी गई.

सेना प्रमुख ने टेक्निकल एवं मैन्यूफैक्चरिंग इनोवेशन के कल्याणी केंद्र का भी दौरा किया जहां उन्हें थ्री डी प्रिंटिंग, मानव रहित वाहनों, नैनो टेक्नोलॉजी, एआई, थर्मल इमेजिंग आदि के बारे में जानकारी दी गई.

एआरडीई रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रमुख संस्था है जो सशस्त्र बलों को विश्वस्तरीय रक्षा प्रणालियों से सुसज्जित करता है.

यह भी पढ़ें-भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक, सेना ने पकड़ा

एआरडीई के दौरे में सेना प्रमुख को नवीनतम पहल, उपकरणों एवं गोला-बारूद को विकसित करने में चल रहे अनुसंधान एवं प्रगतियों, लेजर गाइडेड टैंक भेदी मिसाइल प्रणाली आदि की जानकारी दी गई.

इसमें बताया गया कि जनरल के दौरे को केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत सशस्त्र बलों को आत्मनिर्भर बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details