दिल्ली

delhi

बिहार के 'कैनाल मैन' को महिंद्रा ट्रैक्टर का उपहार, सरकार बनाएगी ब्रांड एम्बेसडर

By

Published : Sep 20, 2020, 12:56 PM IST

बिहार के गया जिला निवासी लौंगी भुइयां का नाम चर्चित होने के बाद उनके घर कई जनप्रतिनिधि, नेता, सामाजिक कार्यकर्ताओं और कई संगठन के लोगों के आने-जाने का तांता लगा हुआ है. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने जल जीवन हरियाली योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाने की अनुशंसा करने की बात कही है. उद्योगपति आनंद महिन्द्रा की कंपनी ने उन्हें एक ट्रैक्टर भेंट किया है.

tractor
ट्रैक्टर

पटना :बिहार के गया जिले के कोठीलवा गांव के निवासी लौंगी भुइयां के काम की हर तरफ चर्चा हो रही है. मंत्री, विधायक सभी 'कैनाल मैन' से मिलने पहुंच रहे हैं. इसी क्रम में आनंद महिंद्रा ग्रुप ने लौंगी भुइयां को सम्मानित किया है. चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कैनाल मैन को खेती करने के लिए ट्रैक्टर गिफ्ट किया है.

नहर खोदकर पेश की मिसाल
तीस वर्षों तक अथक परिश्रम कर अकेले नहर खोदने वाले लौंगी भुइयां को औद्योगिक घराने से महिंद्रा ग्रुप का सम्मान मिला है. ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा के निर्देश पर गया के डीलर ने लौंगी भुइयां को ट्रैक्टर सौंपा. गया के नक्सल प्रभावित लुटुआ स्थित कोठीलवा गांव के बुजुर्ग लौंगी भुइयां ने अकेले नहर खोदकर मिसाल पेश की है.

लौंगी भुईया को गिफ्ट किया गया ट्रैक्टर

आनंद महिंद्रा का ट्वीट
आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए लौंगी भुइयां की सराहना की थी. उन्होंने भुइयां के खोदे गए कैनाल की तुलना ताज से की थी. ट्वीट में उन्होंने लौंगी भुइयां को ट्रैक्टर देने का ऐलान किया था. साथ ही आनंद महिंद्रा ने लिखा कि कैनाल मैन को ट्रैक्टर देना मेरा सौभाग्य होगा.

"कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि ऐसा दिन आएगा. गांव तक पानी पहुंचाने के लिए हम काम करते रहे. जिससे फसल की उपज हो पाए और मजदूरी के रूप में थोड़ा बहुत अनाज किसानों से मांग लेते."
-लौंगी भुइयां

यह भी पढ़ें: दूसरे दशरथ मांझी बने भुईयां : 30 साल में अकेले खोद डाली नहर

कंपनी की ओर से दिया गया था निर्देश
वहीं, महिंद्रा ट्रैक्टर के स्थानीय डीलर सिद्धिनाथ विश्वकर्मा ने बताया कि कंपनी की ओर से उन्हें निर्देशित किया गया था. बता दें कि लौंगी भुइयां ने खेतों में जल ठहराव का कोई साधन नहीं देखते हुए 30 साल में 5 किलोमीटर तक नहर खोद दिया. जिससे मौसम के अनुसार फसल की उपज हो पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details