दिल्ली

delhi

अमित शाह बोले- 'पूर्ण स्वदेशी रेलगाड़ी जा रही दिल्ली से कटरा'

By

Published : Oct 3, 2019, 11:18 AM IST

Updated : Oct 3, 2019, 1:32 PM IST

वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के अंदर मेक इन इंडिया और मेड इन इंडिया की कल्पना को मोदी जी की प्रेरणा से रेल विभाग ने चरितार्थ किया है.

कार्यक्रम को संबोधित अमित शाह

नई दिल्ली:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम के संबोधित करते हुए कहा कि 'मुझे आज गर्व है कि आज एक पूर्ण स्वदेशी रेलगाड़ी आज दिल्ली से कटरा तक जा रही है.'

कार्यक्रम में बोलते अमित शाह ने कहा कि 17 फरवरी को वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के लिए शुरू की गई थी. प्रधानमंत्री जी ने रेल विभाग के सामने एक कल्पना रखी की धीरे-धीरे हाईस्पीड ट्रेन का भारत में एक जाल बिछाया जाए.

कार्यक्रम को संबोधित अमित शाह

देश भर के रेल यात्रियों को सुरक्षित और सुविधापूर्ण यात्रा का जो लक्ष्य दिया मुझे आनंद है कि रेल विभाग पीयूष जी के नेतृत्व में द्रूत गति से काम कर रहा है.

वंदे भारत एक्सप्रेस के अंदर मेक इन इंडिया और मेड इन इंडिया की कल्पना को मोदी जी की प्रेरणा से रेल विभाग ने चरितार्थ किया है.

मोहनदास से महात्मा बनने की जो महत्वपूर्ण घटना हुई, वो भी रेल के डिब्बे में हुई थी, जब उन्हें अपमानित करके रेलवे स्टेशन पर फेंक दिया गया, तभी बापू ने संकल्प लिया था कि इस अंग्रेजी शासन को हम उखाड़ फेंकेंगे

उन्होंने कहा कि गांधी जी का एक महत्वपूर्ण सन्देश था स्वदेशी और आजादी के आंदोलन का एक बहुत बड़ा अंग स्वदेशी बना और मुझे आज गर्व है कि आज एक पूर्ण स्वदेशी रेलगाड़ी आज दिल्ली से कटरा तक जा रही है.

अभी-अभी जिक्र हुआ कि नरेन्द्र मोदी जी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर कश्मीर को हमेशा के लिए भारत से जोड़ने का काम किया है.

मैं मानता हूं कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था.

पढ़ें-वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी, 5 अक्टूबर से यात्रा कर सकेंगे लोग

मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है.

पढ़ें:वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी, 5 अक्टूबर से यात्रा कर सकेंगे लोग

ये बात सही है क्योंकि हर भारतीय के मन में एक कसक थी जिसको मोदी जी ने दूर किया.

Last Updated : Oct 3, 2019, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details