दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अमित शाह ने लद्दाख जैसे ऊंचाई वाले इलाकों के लिए विशेष डीजल आपूर्ति की शुरुआत की

गृहमंत्री अमित शाह ने सर्दियों के मौसम में विशेष डीजल आपूर्ति की शुरुआत की है. इस डीजल की खासियत है कि यह शून्य से 33 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी वाहन में उपयोग किया जा सकेगा. जानें पूरा विवरण...

By

Published : Nov 17, 2019, 11:59 PM IST

अमित शाह ने की विशेष डीजल आपूर्ति की शुरुआत की.

नई दिल्ली : गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को लद्दाख जैसे ऊंचाई वाले इलाकों के लिए विशेष श्रेणी के डीजल की आपूर्ति की शुरुआत की. यह सर्द इलाकों में भी तेजी से दहन क्षमता रखता है. लद्दाख में सर्दियों में तापमान शून्य से नीचे चला जाता है.

नवगठित केंद्र शासित प्रदेश के लिए इस विशेष ग्रेड के डीजल की आपूर्ति की शुरुआत शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस विशेष डीजल को इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन ने विकसित किया है. यह सर्दी के दिनों में ईंधन के नुकसान की समस्या को हल करेगा.

अधिकारियों ने लद्दाख, कारगिल, काजा और केलांग जैसे ऊंचे इलाकों में वाहन चालकों को सर्दियों में अक्सर वाहन के अंदर डीजल जमने की समस्या का सामना करना पड़ता है. विशेषकर तब जब तापमान शून्य से 30 डिग्री नीचे तक चला जाता है.

कई प्रयासों के बाद इंडियन ऑयल ने इस समस्या का यह नवोन्मेषी समाधान खोजा है. यह भीषण सर्दी में भी तरल अवस्था में बना रहता है. यह बीएस-छह मानक के अनुरूप है और इसे आठ नवम्बर को पहली बार पानीपत रिफाइनरी में उत्पादित एवं प्रमाणित किया गया.

इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान और लद्दाख के सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल भी मौजूद थे.

पढ़ें :महाराष्ट्र राजनीतिक संकट पर बोले शाह - 'हमें मंजूर नहीं शिवसेना की नई मांगें'

इंडियन ऑयल ने एक अलग से जारी बयान में कहा कि इस डीजल को शून्य से 33 डिग्री सेल्सियस नीचे तक के तापमान पर भी भरा जा सकता है और यह भीषण सर्दी में भी नहीं जमता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details