दिल्ली

delhi

द्विवार्षिक सेना कमांडर सम्मेलन में भाग लेंगे सेना के शीर्ष अधिकारी

By

Published : May 26, 2020, 7:23 PM IST

भारतीय सेना के कमांडर बुधवार से राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित द्विवार्षिक सेना कमांडर सम्मेलन (एसीसी) में भाग लेंगे. आमतौर पर मार्च-अप्रैल और अक्टूबर में इसका आयोजन किया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोविड-19 की वजह से मौजूदा स्थिति के कारण सम्मेलन स्थगित कर दिया गया था.

सेना कमांडर सम्मेलन
सेना कमांडर सम्मेलन

नई दिल्ली : भारत की उत्तरी सीमाओं पर एक उग्र वैश्विक महामारी और चीन के साथ एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना करते हुए भारतीय सेना के कमांडर बुधवार से राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित द्विवार्षिक सेना कमांडर सम्मेलन (एसीसी) में भाग लेंगे.

बता दें कि एसीसी वर्ष में दो बार एक सप्ताह के लिए आयोजित किया जाता है. आमतौर पर मार्च-अप्रैल और अक्टूबर में इसका आयोजन किया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोविड-19 की वजह से मौजूदा स्थिति के कारण सम्मेलन स्थगित कर दिया गया था.

इस बार, 2020 का पहला एसीसी दो भागों में होगा, जबकि दूसरे भाग की तारीखों को अब तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है, यह जून के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है.

सेना के एक अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि आगामी सत्र का एजेंडा प्रशासनिक मुद्दों, रसद और मानव संसाधन प्रबंधन पर होगा.

अधिकारी ने इस बात से इनकार किया कि सम्मेलन में चीन के साथ चल रही सीमा रेखा पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

फिलहाल, पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) और चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) दोनों सैन्य गतिविधि के केंद्र बिंदु बन गए हैं. नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की संख्या बढ़ रही है जबकि पर तनाव बना हुआ है.

पढ़ें- केंद्र सरकार और कम करेगी एन-95 मास्क की कीमत : सदानंद गौडा

इस बार के सम्मेलन में एक और मामूली बदलाव यह है कि दक्षिण ब्लॉक में आयोजित किया जाएगा, जिसमें रक्षा मंत्रालय है. आमतौर पर यह आयोजन राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय सेना की शोपीस बिल्डिंग मानेकशॉ सेंटर में होता है.

आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि सम्मेलन के दौरान उचित सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाएगा.

एसीसी भारतीय सेना की योजना और निष्पादन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण घटक है, जो संचालन, रसद, प्रशासन, मानव संसाधन और कल्याण से संबंधित मुद्दों पर मौजूदा उभरते दृष्टिकोण पर 360 डिग्री का कार्य करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details