दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 8, 2020, 10:01 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10
top 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. जीत के बाद बाइडेन- सबको साथ लेकर चलेंगे, ट्रंप को कहा- आप मेरे दुश्मन नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. जीत के बाद बाइडेन ने पहली बार अमेरिका की जनता को संबोधित किया. संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि मैं ऐसा राष्ट्रपति बनूंगा, जो लोगों को बांटने नहीं जोड़ने का काम करेगा. उन्होंने ट्रंप को कहा कि आप मेरे दुश्मन नहीं हैं.

2. नोटबंदी के चार साल : क्या नकली नोटों पर लगी लगाम ?

आठ नवंबर 2016 की आधी रात से देश भर में 500 और 1,000 रुपये के नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया गया. इसके कुछ दिनों बाद तक देश में अफरा-तफरी का माहौल रहा और बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगीं रहीं. बाद में आरबीआई ने 500 और 2000 के नए नोट जारी किए. कितनी प्रभावकारी रही पीएम मोदी की यह महत्वाकांक्षी योजना, एक नजर.

3. ट्रंप अब भी नहीं मान रहे हार, बोले- असली विजेता मैं ही हूं

बाइडेन की जीत की घोषणा के बाद भी ट्रंप ने हार नहीं मानी है. ट्रंप अब भी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया और खुद के जीतने का दावा किया है. उऩ्होंने कहा कि मुझे सात करोड़ से ज्यादा वोट मिले हैं.

4. पीएम मोदी गुजरात में आज रो-पैक्स नौका सेवा की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का शुभारंभ करेंगे. साथ ही रो पैक्स नौका सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. यह जलमार्गों के उपयोग और उन्हें देश के आर्थिक विकास के साथ एकीकृत करने के प्रधानमंत्री के विजन की दिशा में एक अहम कदम है.

5. बिहार : पूर्व मुखिया संजय वर्मा को अपराधियों ने मारी गोली, मौत

बाइक सवार अपराधियों ने पूर्व मुखिया संजय वर्मा को मॉर्निंग वॉक के दौरान गोली मार दी, जानकारी के अनुसार, इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई है.

6. एग्जिट पोल : नीतीश को झटका, चिराग फेल तो तेजस्वी का दिखा तेज

बिहार में तीन चरणों में हुए चुनाव के बाद अलग-अलग न्यूज एजेंसियों ने एग्जिट पोल को लेकर आंकड़े जारी कर दिए हैं. इस चुनाव में भाजपा-जदयू के गठबंधन एनडीए और राजद-कांग्रेस के महागठबंधन के बीच सीधी लड़ाई है.

7. दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में, दीपावली पर ऐसी ही स्थिति रहने की आशंका

दिल्ली के कई क्षेत्रों में वायु की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में बनी हुई है. इसकी एक वजह पराली जलाना है. केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने बताया कि दीपावली पर भी शहर की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी रह सकती है.

8. मध्य प्रदेश: जिंदगी की जंग हारा प्रह्लाद, पांच लाख के मुआवजा का एलान

पिछले चार दिनों से बोरवेल में फंसे पांच साल के मासूम प्रह्लाद की मौत हो गई है. करीब 90 घंटे की जद्दोजहद के बाद सेना और प्रशासन ने प्रह्लाद को बोरवेल से निकालने में सफलता हासिल की, लेकिन मासूम की जान नहीं बचाई जा सकी. इस घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताते हुए प्रहलाद के परिवार को 5 लाख का मुआवजा देने का एलान किया है.

9. बाइडेन और हैरिस ने रचा इतिहास, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन को ऐतिहासिक जीत मिली है. वह सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. जीत के बाद बाइडेन और कमला हैरिस को दुनियाभर से बधाइयों के संदेश आना शुरू हो गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी बाइडेन और हैरिस को शुभकामनाएं दी.

10. ह्वाइट हाउस पर राज के लिए बाइडेन लड़ रहे सालों से लड़ाई

पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के अपने दशकों पुराने सपने को हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं. 2020 में बाइडेन का रास्ता अपने राजनीतिक करियर की तरह ही अवरोधों से भरा हुआ है. जानिए, जो बाइडेन के राजनीतिक और निजी संघर्ष.

ABOUT THE AUTHOR

...view details