दिल्ली

delhi

अमर सिंह के निधन पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने जताया शोक

By

Published : Aug 1, 2020, 4:52 PM IST

Updated : Aug 1, 2020, 7:51 PM IST

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का सिंगापुर में उपचार के दौरान निधन हो गया. वह 64 वर्ष के थे. सिंह का 2011 में गुर्दा प्रतिरोपण हुआ था और वह लंबे समय से बीमार थे.

111
1211

नई दिल्ली : राज्य सभा सांसद अमर सिंह का निधन हो गया है. पिछले छह महीने से बीमार चल रहे थे. अमर सिंह का इलाज सिंगापुर में चल रहा था. जानकारी के अनुसार अमर सिंह का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमर सिंह के निधन पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया कि वह काफी उर्जावान नेता थे और उन्होंने पिछले कुछ दशकों में देश की राजनीति के अहम-उतार चढ़ाव काफी करीब से देखे थे. वे अपने जीवन नें दोस्ती के लिए जाने जाते रहे हैं. उनके परिवारजनो और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं.

पीएम का ट्वीट.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि वरिष्ठ नेता एवं सांसद श्री अमर सिंह के निधन के समाचार से दुःख की अनुभूति हुई है. सार्वजनिक जीवन के दौरान उनकी सभी दलों में मित्रता थी. स्वभाव से विनोदी और हमेशा ऊर्जावान रहने वाले अमर सिंहजी को ईश्वर अपने श्रीचरणों में स्थान दें. उनके शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं.

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता रहे अमर सिंह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वे समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाते थे. इसी वर्ष सिंह ने अमिताभ बच्चन से माफी भी मांगी थी. वह तत्काल समय में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे. पांच जुलाई 2016 को उन्हें उच्च सदस्या के लिए चुना गया था.

दिन की शुरुआत में पूर्व समाजवादी नेता सिंह ने ट्विटर पर संदेश लिखकर बाल गंगाधर तिलक की सौवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी और लोगों को ईद की बधाई दी थी

सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हरीश चंद्र सिंह और शैल कुमारी सिंह के घर एक राजपूत परिवार में हुआ था.

उन्होंने 1987 में श्रीमती पंकजा कुमारी सिंह से शादी की और उनकी दो बेटियां हैं.

दिन की शुरुआत में पूर्व सपा नेता सिंह ने ट्विटर पर संदेश लिखकर बाल गंगाधर तिलक की सौवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी और लोगों को ईद की बधाई दी थी.

अमर सिंह को व्यापार जगत और फिल्म उद्योग की बड़ी हस्तियों से संपर्क रखने के लिए भी जाना जाता था.

'नोट के बदले वोट' के कथित घोटाले में भी अमर सिंह का नाम आया था और उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था.

उन्हें कुछ साल पहले समाजवादी पार्टी से निकाल दिया गया था.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, श्री अमर सिंह जी के परिवार के प्रति गहरी संवेदना. मैं दुख के इस क्षण में उनकी शोकाकुल पत्नी और बेटियों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं.

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि सिंह सामाजिक स्वभाव वाले कुशल राजनेता और रणनीतिकार थे.

पढ़ें: अमर सिंह का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू, मुलायम से लेकर अमिताभ तक के खोले थे कई राज

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अमर सिंह की अपने पिता मुलायम सिंह यादव के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि सिंह को हमेशा मूल्यवान सहयोगी और शानदान इंसान के रूप में याद रखा जाएगा.

सपा में अमर सिंह के साथ रहे राज बब्बर ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि परमात्मा उनकी आत्म को शांति दे और परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करे.

Last Updated : Aug 1, 2020, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details