दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

करोड़ों की लागत से बना हज हाउस बंद पड़ा है, हाजियों को हो रही परेशानी

दिल्ली एनसीआर में दूसरा हज हाउस ना होने के कारण हाजियों को मजबूरन दिल्ली में ठहरना पड़ता है. इस कारण उनके समय और धन दोनों की बर्बादी होती है. हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की राशि भी मुहैया कराई गई थी. जानें क्या है पूरा मामला...

By

Published : Jul 15, 2019, 5:22 PM IST

आला हजरत हज हाउस की तस्वीर

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी से सटे गाजियाबाद में करोड़ों की लागत से बना आला हजरत हज हाउस पिछले कई महीनों से बंद पड़ा हुआ है. बता दें कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के ना होने के कारण एनजीटी के आदेश पर प्रशासन ने हज हाउस को सील करने का आदेश दिया था.

महीनों से बंद पड़ा है आला हजरत हज हाउस

एनजीटी के आदेश पर हुआ सील
गौरतलब है कि गाजियाबाद में बने आला हजरत हज हाउस को लेकर एनजीटी में एक याचिका दायर की गई थी. याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था. एनजीटी में दायर याचिका में इस बात का उल्लेख था कि हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगाया गया है. जिस कारण यहां से निकलने वाले पानी हिंडन नदी को दूषित करेगा.

जानकारी देते ईटीवी भारत के संवाददाता

हज यात्रियों को होती है परेशानी
हज यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बना हज हाउस आज भी हाजियों का इंतजार कर रहा है. पूर्व मंत्री आजम खान का बहुप्रतीक्षित ड्रीम प्रोजेक्ट हज हाउस आज सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के ना होने के कारण विरान पड़ा है.

पढ़ें:14 दिनों में लगभग 1.80 लाख श्रद्धालुओं ने की अमरनाथ यात्रा

इस कारण हज यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर में दूसरा हज हाउस ना होने के कारण हाजियों को मजबूरन दिल्ली में ठहरना पड़ता है. जिस कारण उनके समय और धन दोनों की बर्बादी होती है.

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का हो रहा है निर्माण
बता दें कि हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए मुंबई हज कमेटी की ओर से दो करोड़ रुपये की राशि भी जल निगम के कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज को मुहैया कराई गई है थी. लेकिन काम की रफ्तार धीमी होने के कारण इस वर्ष भी हज हाउस हाजियों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details