दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 19, 2020, 7:36 AM IST

ETV Bharat / bharat

रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने एनएसए डोभाल ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की

रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, खुफिया सूचनाओं को साझा करने व नौवहन सुरक्षा समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा को लेकर एनएसए अजीत डोभाल ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के साथ मुलाकात की. पढ़ें विस्तार से

etvbharat
अजीत डोभाल और गोटाबाया राजपक्षे

कोलंबो : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शनिवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से मुलाकात की और रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, खुफिया सूचनाओं को साझा करने व नौवहन सुरक्षा समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के साथ भारत की तरफ से इस द्वीपीय राष्ट्र को पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता का वादा किया.

डोभाल शनिवार को आधिकारिक दौरे पर कोलंबो पहुंचे और इस दौरान वह कुछ विदेशी राजनयिकों के साथ भी मुलाकात करेंगे और परस्पर हितों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

राजपक्षे ने एक ट्वीट में कहा, 'भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से आज बेहद सौहार्दपूर्ण चर्चा हुई. राष्ट्रीय सुरक्षा, खुफिया सूचनाओं की साझेदारी, नौवहन सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने जैसे कुछ प्रमुख बिंदुओं पर इस दौरान चर्चा हुई.'

राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि श्रीलंका अपने सुरक्षा बलों के लिये उपकरण खरीद सके इसके लिये डोभाल ने वादा किया कि भारत उसे पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता देगा.

पिछले साल नवंबर में राजपक्षे के पद संभालने के बाद डोभाल कोलंबो का दौरा करने वाले दूसरे उच्च पदस्थ अधिकारी हैं.

CAA विरोध : NSA डोभाल ने बड़ी साजिश कर दी नाकाम

विदेश मंत्री एस जयशंकर श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले विदेशी गणमान्य व्यक्ति थे. राजपक्षे ने पदभार संभालने के बाद अपने पहले विदेश दौरे के लिये भारत को चुना था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details