दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एयर मार्शल वीआर चौधरी ने संभाली पश्चिमी वायुसेना की कमान

एयर मार्शल वीआर चौधरी ने शनिवार को भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के पश्चिमी वायु सेना के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला लिया है. उनके पास 3800 से अधिक घंटे की उड़ान का अनुभव है, जिसमें मिग -21, मिग -23 एमएफ, मिग 29 और एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमान शामिल हैं.

By

Published : Aug 1, 2020, 7:28 PM IST

एयर मार्शल वीआर चौधरी
एयर मार्शल वीआर चौधरी

नई दिल्ली : एयर मार्शल वीआर चौधरी ने शनिवार को भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला लिया है. उन्हें एयर मार्शल बी सुरेश की जगह नियुक्त किया गया है.

एयर मार्शल वीआर चौधरी को लड़ाकू पायलट के रूप में 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया था. लगभग 38 वर्षों के एक विशिष्ट कैरियर में, वायु अधिकारी ने भारतीय वायुसेना की सूची में शामिल कई किस्म के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं.

एयर मार्शल वीआर चौधरी ने संभाली पश्चिमी वायु सेना की कमान

उनके पास 3800 से अधिक घंटे की उड़ान का अनुभव है, जिसमें मिग -21, मिग -23 एमएफ, मिग 29 और एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमान शामिल हैं.

वायुसेना में अपने शानदार कैरियर के दौरान, चौधरी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे. वह फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान भी संभाली है.

वह एयर मुख्यालय वायु भवन में सहायक चीफ ऑफ एयर स्टाफ ऑपरेशन (वायु रक्षा), सहायक चीफ ऑफ एयर स्टाफ (कार्मिक अधिकारी) के प्रतिष्ठित पदों पर नियुक्त भी हुए.

पढ़ें - पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा रहे कश्मीरी 'राफेल मैन'

वह वायु भवन में वायु सेना के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त हुए. अपने वर्तमान पद से पहले, चौधरी वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में पूर्वी वायु सेना की कमान संभाल रहे थे.

चौधरी एयर मार्शल, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं. उन्हें जनवरी 2004 में वायुसेना के अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details