दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 8, 2020, 2:17 AM IST

ETV Bharat / bharat

अफगान शांति प्रक्रिया को भारत का समर्थन, वार्ताकार को डोभाल का आश्वासन

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शीर्ष अफगान शांति वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला के साथ अहम मुद्दों पर चर्चा की. डोभाल ने अब्दुल्ला को अफगानिस्तान के प्रति भारत के पक्ष से अवगत भी कराया.

अफगान शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला
अफगान शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला

नई दिल्ली : भारत एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक, संप्रभु और शांतिपूर्ण अफगानिस्तान का समर्थन करता है, जहां कोई आतंकवादी न हो. यह बात राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कही. बुधवार को डोभाल और अब्दुल्ला ने अफगान शांति प्रक्रिया पर व्यापक बातचीत की.

इस संबंध में अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि डोभाल ने उन्हें शांति प्रयासों के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और कहा कि अफगानों को स्वीकार्य किसी भी शांति समझौते का भारत समर्थन करेगा.

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के प्रयासों के तहत काबुल पहली बार तालिबान के साथ सीधी बातचीत कर रहा है ताकि देश में स्थायी शांति आए.

अफगान शांति प्रक्रिया को लेकर वार्ता की जा रही है. बुधवार को भारत में अफगान शांति वार्ताकार अब्दुल्ला और डोभाल के बीच व्यापक चर्चा हुई. इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे.

डोभाल और अब्दुल्ला के बीच संवाद के दौरान विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान डिवीजन) जे पी सिंह थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details