दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गर्मी से राहत पानी है तो करें जल योग, देखें वीडियो

गर्मी के दिनों में स्वीमिंग पूल में नाहाना तो खूब सुना होगा, लेकिन पानी में योग करना थोड़ा नया है. पुणे के एक फिटनेस सेंटर ने पानी में योग का आयोजन किया.

By

Published : Jun 3, 2019, 1:34 PM IST

पानी में योगा करते लोग.

पुणे: लोगों को आपने योगा करते तो खूब देखा होगा, लेकिन पानी में योगा पहली बार देख रहे होंगे. महाराष्ट्र के पूणे में नजारा बिल्कुल ऐसा ही था, लोग स्वीमिंग पूल में योग कर रहे हैं. मिलाएं, बच्चे पुरुष सब एक साथ योग करते हैं. पुणे के एक फिटनेस सेंटर द्वारा योग के प्रचार और प्रसार के लिए प्रदर्शनी प्रस्तुत की गई.

अलग-अलग गानों पर ट्रेनर लोगों को पानी में योग और एरोबिक्स कराते हैं. लोग भी पूरे उत्साह के साथ ऐसा करते देखे जा सकते हैं. गर्मी के दिनों में ये योग और एरोबिक्स का तरीका खूब चलन में है. योग करते लोग गर्मी से राहत भी महसूस करते हैं.

विभिन्न आसनों के साथ सूर्यनमस्कार, एक्वा और एरोबिक्स प्रदर्शन दिखाए गए. व्यायाम के महत्व को पानी में दर्शाया गया. कई रोगों के लिए पानी में योग करना सबसे अच्छा उपचार होता है.

पानी में योगा करते लोग.

पानी में योगासन कराए गए. इसमे वृद्धन, नटराज आसन, पतंगासन, और पश्चिमी उत्तरायण द्वारा विभिन्न प्रकार आसान कराए गए.

बता दें, फिटनेस सेंटर की ओर से योग को बढ़ावा देने और फैलाने के लिए योगासकों ने स्वीमिंग पूल में एक्वा एरोबिक्स, कुंभ सूर्य नमस्कार, एक्वा योग का प्रदर्शन प्रस्तुत किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details