दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जलवायु परिवर्तन : वयस्कों की गलतियां बर्बाद कर सकती हैं बच्चों की जिंदगी

हमारे वयस्क जो गलती अभी कर रहे हैं, बच्चों की अगली पीढ़ी इन गलतियों की भारी कीमत चुकाने जा रही है. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन के कारण बच्चों की एक पूरी पीढ़ी को विशेष रूप से भारत में, प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा.

By

Published : Nov 21, 2019, 3:28 PM IST

Updated : Nov 21, 2019, 5:44 PM IST

वयस्कों की गलत हरकतों का बच्चों पर प्रभाव

हमारे वयस्क जो गलती अभी कर रहे हैं, बच्चों की अगली पीढ़ी इन गलतियों की भारी कीमत चुकाने जा रही है. उन्हें असहनीय तापमान का सामना करना पड़ सकता है, जो उनके स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करेगा.

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन के कारण बच्चों की एक पूरी पीढ़ी को विशेष रूप से भारत में, प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा. इसमें आगे कहा गया है कि अगर जीवाश्म ईंधन के उपयोग और वैश्विक तापमान को नियंत्रित नहीं किया गया, तो भोजन की कमी, महामारी, बाढ़ और गर्मी की लहरें उग्र हो जाएंगी.

ये स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर लैंसेट काउंटडाउन के निष्कर्ष थे. यह 41 प्रमुख संकेतकों के आधार पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट तैयार करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व बैंक के साथ, 35 अन्य संगठनों के 120 विशेषज्ञों ने इस विश्लेषण में भाग लिया है. यह रिपोर्ट प्रसिद्ध विज्ञान पत्रिका द लैंसेट में प्रकाशित हुई थी.

यदि जलवायु परिवर्तन के लिए पेरिस संधि में सहमति व्यक्त की जाती है, तो आने वाली पीढ़ियों को अनजाने में वैश्विक तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की कमी नहीं होगी. अब तक, यह प्रभाव बच्चों और शिशुओं पर स्पष्ट है. यदि कार्बन उत्सर्जन का वर्तमान परिदृश्य जारी रहता है, तो बच्चों की वर्तमान पीढ़ी को वैश्विक तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दिखाई देगी, जब तक वे 71 साल के हो जाते हैं.

तापमान में वृद्धि और वर्षा के पैटर्न में बदलाव से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों के बड़े पैमाने पर होने का संकेत मिलेगा. दुनिया की आधी आबादी को इन बीमारियों से प्रभावित होने का खतरा है. फुफ्फुसीय, हृदय और तंत्रिका संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा. पिछले तीन दशकों में बच्चों में डायरिया के संक्रमण की अवधि दोगुनी हो गई है.

नवजात शिशुओं के सामने गंभीर बाढ़, लंबे समय तक अकाल और संघर्ष का अनुभव होने की संभावना है. 2001-04 से, उन लोगों की संख्या में वृद्धि हुई, जिन्होंने 196 सर्वेक्षणों में से 152 देशों में जंगली आग की घटना का अनुभव किया है. जंगली आग सांस की बीमारियों को जन्म देने के अलावा जीवन, गुण, आजीविका और भूमि को नष्ट करती है. भारत में जंगली आग ने अब तक 2.1 करोड़ लोगों के जीवन को नष्ट कर दिया है.

गरीबी, कुपोषण और स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान में भारी असमानता के साथ संयुक्त उच्च जनसंख्या घनत्व; जलवायु परिवर्तन का खामियाजा सबसे पहले भारत जैसे देशों को उठाना पड़ेगा. द लैंसेट विश्लेषण के विशेषज्ञों में से एक पूर्णिमा प्रभाकरन ने कहा कि भारत में डायरिया से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ रही है.

उन्होंने कहा कि 2015 में हजारों जीवन का दावा करने वाली गर्मी की लहरें भविष्य में एक आम घटना बन जाएंगी. ग्लोबल वार्मिंग हमारे बच्चों के जीवन का दावा करने जा रहा है. यदि हम तुरंत कार्रवाई नहीं करते हैं, तो हम भविष्य की पीढ़ियों के पीड़ित होने के लिए जिम्मेदार होंगे.

Last Updated : Nov 21, 2019, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details