दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

INS पर 'विराट' आरोप-प्रत्यारोप, पूर्व नौसेना प्रमुख मोदी पर 'बरसे'

पूर्व नौसेना प्रमुख ने पीएम मोदी के उन आरोपों को निराधार बताया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि राजीव गांधी आईएनएस विराट पर परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टी मनाने गए थे. उनका दावा है कि राजीव गांधी आधिकारिक विजिट पर थे.

By

Published : May 9, 2019, 7:38 PM IST

Updated : May 9, 2019, 10:39 PM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: आईएनएस विराट पर आरोपों-पत्यारोपों का सिलसिला जारी है. पूर्व नौसेना प्रमुख एल रामदास ने पीएम मोदी के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. उनका कहना है कि तत्कालीन पीएम राजीव गांधी आईएनएस विराट पर छुट्टी मनाने नहीं गए थे. यह उनकी आधिकारिक यात्रा का हिस्सा था.

पूर्व एडमिरल एल रामदास से बातचीत.

उन्होंने कहा कि इन आरोपों पर हंसी आ रही है. इस तरह का आरोप नौसेना पर कभी नहीं लगा और आगे भी कभी नहीं लगेगा.

एल रामदास का प्रेस नोट

ईटीवी भारत के साथ बात करते हुए उन्होंने इस बात की जानकारी दी. दूसरी तरफ उन्होंने एक प्रेस नोट में मोदी के दावों का खंडन करते हुए कहा कि 32 साल पहले राजीव गांधी एक इंवेट में हिस्सा लेने गए हुए थे. राजीव गांधी लक्षद्वीप की सरकारी यात्रा पर थे. उनके साथ कोई और दूसरा बाहरी व्यक्ति नहीं था.

पूर्व एडमिरल एल रामदास का प्रेस नोट

उन्होंने अपने प्रेस नोट में लिखा है कि राजीव गांधी ने कुछ द्वीपों का दौरा किया था. यहां वे स्थानीय अधिकारियों से मिलने पहुंचे थे. उन्होंने यह भी बताया कि राजीव की पत्नी सोनिया गांधी उनके साथ थीं. उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी यात्रा के वक्त प्रधानमंत्री को अपनी पत्नी के साथ सर्विस एयरक्राफ्ट प्रयोग करने का अधिकार होता है. कोई भी जहाज गांधी परिवार के परिवार के निजी प्रयोग के लिए नहीं भेजा गया था.

दूसरी तरफ इसी मुद्दे पर कांग्रेस नेता और प्रवक्ता अभिषेक मनु ने अपनी बात रखी. सिंघवी ने कहा कि अब पूर्व नौसेना अध्यक्ष एडमिरल रामदास ने भी साफ कर दिया कि पीएम मोदी झूठ बोल रहे हैं. राजीव गांधी सरकारी यात्रा पर थे.

पढ़ें:कांग्रेस बोली- मोदी का मतलब है- 'मास्टर ऑफ डिश इनफॉर्मेशन'

उनके अनुसार प्रधानमंत्री के साथ उसका परिवार यात्रा पर जाता है, इसमें नया क्या है! देश तंग आ गया है. मोदी अपने काम को गिनाए जाने के बदले झूठ पर झूठ बोल रहे है. जनता जान रही है आप जा रहे हैं. भय में हैं और इसलिए झूठ बोल रहे. किसी पीएम ने ऐसा नहीं किया जैसा मोदी जी ने किया है.

दूसरी तरफ मुंबई में पूर्व वरिष्ठ नौसेना अधिकारी आई सी राव ने प्रधानमंत्री मोदी के इस दावे को खारिज किया कि राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते गांधी परिवार ने आईएनएस विराट का इस्तेमाल "निजी टैक्सी" के रूप में किया था.

वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) आई सी राव ने कहा कि इस तरह के दावों के कारण, ऐसे लोगों (मोदी) के सच को भी झूठी सूचना के रूप में देखा जाएगा.

उन्होंने कहा, "बहुत गलत बात है कि नेता इस तरह के आरोप लगा रहे हैं. मुझे लगता है कि लगातार इस तरह के दावों के कारण सच्ची सूचना को भी झूठ के रूप में देखा जाएगा".

मोदी के दावे को खारिज करते हुए लक्षद्वीप के तत्कालीन प्रशासक वजाहत हबीबुल्ला ने कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी कावराती में द्वीप समूह विकास प्राधिकरण की दो दिनी बैठक में शामिल होने आये थे और आधिकारिक काम पूरा होने के बाद वे परिवार और अन्य अतिथियों के पास बंगाराम द्वीप समूह पर चले गये थे.

उन्होंने कहा, "उनकी (गांधी) छुट्टियों का आधिकारिक कामकाज से कोई लेना-देना नहीं था. प्रधानमंत्री (मोदी) को इस तरह के बयान देने से पहले तथ्यों की जांच करनी चाहिए."

वहीं, तत्कालीन प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान पोत के कमांडिंग ऑफीसर रहे वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) विनोद पसरीचा ने कहा कि वर्ष 1987 में गांधी के आधिकारिक दौरे के समय सभी प्रोटोकॉलों का पालन किया गया. उन्होंने कहा कि इस दौरान गांधी के दोस्त और पत्नी सोनिया के रिश्तेदार मौजूद नहीं थे.

वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) पसरीचा ने कहा, "यह दावा पूरी तरह से गलत है."

वहीं, मुंबई में पूर्व वरिष्ठ नौसेना अधिकारी आई सी राव ने भी आईएनएस विराट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के दावे को खारिज किया.

इस बीच, कांग्रेस ने कहा कि मोदी ‘आदतन झूठे "हैं और भारतीय वायुसेना के विमानों को अपनी "निजी टैक्सी" बना लिया है.

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल (अवकाश प्राप्त) विनोद पसरीचा ने स्पष्ट कर दिया है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी आईएनएस विराट पर आधिकारिक यात्रा के सिलसिले में आये थे न कि अवकाश पर.

हालांकि, एक अन्य पूर्व नौसेना कमांडर (सेवानिवृत्त) वी के जेटली ने ट्वीट किया, "राजीव और सोनिया गांधी ने आईएनएस विराट का इस्तेमाल बंगाराम द्वीप समूह पर छुट्टियां मनाने के लिए यात्रा के लिए किया था. भारतीय नौसेना के संसाधनों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया. मैं गवाह हूं. मैं उस समय आईएनएस विराट पर तैनात था."

Last Updated : May 9, 2019, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details