दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में बोले पीएम मोदी, भारत में इनोवेशन की प्रचूर विरासत

By

Published : Dec 22, 2020, 4:56 PM IST

Updated : Dec 22, 2020, 5:44 PM IST

भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव को पीएम मोदी ने आज संबोधित किया. उन्होंने कहा कि त्योहार भारत का चरित्र भी है, टेंपरामेंट भी है और परंपरा भी है. उन्होंने कहा कि आज के फेस्टिवल में हम विज्ञान को सेलिब्रेट कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम उस ह्यूमन स्पीरिट को भी सेलिब्रेट कर रहे हैं, जो हमें लगातार नवाचार के लिए प्रोत्साहित करती है. उन्होंने कहा कि भारत में विज्ञान प्रौद्योगिकी और इनोवेशन की प्रचूर विरासत है.

अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव
अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव

नई दिल्ली : पीएम मोदी ने कहा है कि भारत में ऐसे-ऐसे शोध कार्य हो रहे हैं, जिनसे वैश्विक समस्याओं का समाधान हो रहा है. उन्होंने कहा कि भारत और भी ज्यादा योगदान करना चाहता है. इसके लिए भारत बेसिक्स पर जो दे रहा है. साइंटिफिक टेंपर डेवलप करने के लिए बचपन से बेहतर कुछ नहीं है.

भारत में विज्ञान प्रौद्योगिकी और इनोवेशन की प्रचूर विरासत

उन्होंने कहा कि भारत में ऐसी शिक्षा प्रणाली विकसित की जा रही है, जिससे किताबी ज्ञान से बाहर स्पीरिट ऑफ इन्क्वायरी को बढ़ावा मिले. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत शोध और एप्लिकेशन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. भारत का मकसद टॉप क्वालिटी शिक्षकों का एक पूल बनाना है. इससे नए और उभरते वैज्ञानिकों को मदद करने के अलावा उन्हें प्रोत्साहित भी करेगी.

एजुकेशन सेक्टर में बदलाव को कॉम्पिलिमेंट करने के लिए अटल इनोवेशन मिशन शुरू किया गया है. यह मिशन इन्क्वायरी, एंटरप्राइज, इनोवेशन को सेलिब्रेट करता है. इससे देशभर के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब तैयार किए जा रहे हैं. यह इनोवेशन के नए प्लेग्राउंड सिद्ध हो रहे हैं.

Last Updated : Dec 22, 2020, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details