दिल्ली

delhi

EC का स्पष्टीकरण- देर रात तक वोटिंग के कारण हुई देरी, दिल्ली में कुल 62.59% मतदान

By

Published : Feb 9, 2020, 6:36 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 6:53 PM IST

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल (आठ फरवरी) को वोटिंग हुई थी. हालांकि चुनाव आयोग द्वारा आंकड़ा जारी नहीं करने पर आम आदमी पार्टी ने सवाल उठा दिया. इसके बाद चुनाव आयोग ने रविवार शाम को एक प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि दिल्ली में कुल 62.59% मतदान हुआ, जो पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में लगभग दो प्रतिशत अधिक है. जानें विस्तार से...

etv bharat
चुनाव आयोग

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के वोटिंग प्रतिशत पर सवाल उठाने के बाद चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली में कुल 62.59% मतदान हुआ, जो पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में लगभग दो प्रतिशत अधिक है. हालांकि 2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव के मुकाबले कम है.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने रविवार की शाम एक प्नेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सबसे अधिक मतदान 71.6 प्रतिशत पर बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम मतदान दिल्ली छावनी में 45.4 प्रतिशत दर्ज किया गया.

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने रविवार को कहा कि अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़ों की घोषणा में कोई असामान्य देरी नहीं हुई है, निर्वाचन अधिकारी इसकी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए रात भर डेटा की जांच में जुटे थे.

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को मतदान हुआ था.

सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में विधानसभा चुनाव के अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़ों की घोषणा में देरी को लेकर राजनीतिक पार्टियों के एक वर्ग की ओर से व्यक्त की गईं शंकाओं को दूर करने की कोशिश की और कहा, 'वे अटकलें नहीं लगाना चाहते थे, बल्कि सटीक आंकड़े देना चाहते थे.'

उन्होंने कहा, 'निर्वाचन अधिकारियों ने डेटा की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए रात भर काम किया.'

सिंह ने कहा कि मतदान प्रतिशत का आंकड़ा घोषित करने में देरी असामान्य नहीं है बल्कि ठीक समय से बता दिया है.

उन्होंने कहा कि यह देरी या जल्दी का मामला नहीं है. जैसे ही मतदान प्रतिशत को अंतिम रूप दिया गया, इसे जनता के साथ साझा किया गया.

इससे पहले, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अंतिम मतदान प्रतिशत के ऐलान में देरी रविवार को सवाल किया कि क्या चुनाव आयोग भाजपा कार्यालय की मंजूरी का इंतजार कर रहा था.

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया

इसके साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान डेटा रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो रातभर काम में व्यस्त थे. वे जांच में व्यस्त हो गए. इसमें थोड़ा समय लगा क्योंकि डेटा जमा करना और इसकी सटीकता सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है.

चुनाव आयोग ने कुछ गड़बड़ी के मामले पर जवाब देते हुए कहा कि कुछ ऐसी घटनाएं घटीं, जिनसे चुनाव आयोग को लगा कि पुलिस प्रशासन को अधिक सतर्क रहना चाहिए, इसीलिए चुनाव आयोग ने इस मामले का संज्ञान लिया है.

बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को मतदान सम्पन्न हुआ था, लेकिन आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि वोटिंग खत्म होने के कई घंटे बाद भी चुनाव आयोग अब तक पूरी तरह से वोटिंग प्रतिशत का आंकड़ा साफ नहीं कर सका है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि पूरी तरह चौंकाने वाला है. आखिर चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के इतने घंटे बीत जाने के बाद भी चुनाव आयोग अब तक कुल मतदान प्रतिशत के आंकड़े क्यों जारी नहीं कर रहा है?

इसे भी पढ़ें- दिल्ली चुनाव 2020: कम मतदान से बीजेपी नेताओं के उड़े होश! माथे पर दिखी चिंता की लकीरें

क्या खेल चल रहा है : संजय सिंह

संजय सिंह ने ट्वीट किया

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली चुनाव में कितने प्रतिशत मतदान हुआ, ये दिल्ली और देश के लोग जानना चाहते हैं. चुनाव आयोग वोटिंग प्रतिशत बताने में इतनी देर क्यों कर रहा है?

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए

संजय सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव में एक घंटे के अंदर चुनाव आयोग वोटिंग प्रतिशत बता देता है, दिल्ली जैसे छोटे राज्य में इतना विलंब क्यों? चुनाव आयोग को स्पष्ट करना चाहिए कि कल से क्या खेल चल रहा है? कल चुनाव खत्म हो गए, लेकिन अब तक चुनाव आयोग के किसी अधिकारी ने वोटिंग प्रतिशत पर कोई अधिकृत बयान नहीं दिया.

Last Updated : Feb 29, 2020, 6:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details