दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना काल में बढ़े चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले, केरल में 41 गिरफ्तार

लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ गया है. इसके साथ ही देश में अपराध भी बढ़ गए हैं. इसी बीच केरल पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी में बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने 41 लोगों को गिरफ्तार किया है.

By

Published : Oct 5, 2020, 10:23 PM IST

चाइल्ड पोर्नोग्राफी
चाइल्ड पोर्नोग्राफी

तिरुवनंतपुरम :कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में बढ़ते चाइल्ड पोर्नोग्राफी में केरल पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने आईटी पेशेवरों सहित 41 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा 268 केस दर्ज किए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

पुलिस ने उन लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने चाइल्ड पोर्नोग्राफी को साझा किया. केरल पुलिस ने इस ऑपरेशन को पी-हंट नाम दिया.

एडीजीपी और साइबर नोडल अधिकारी मनोज अब्राहम ने कहा कि छापे के दौरान आईटी पेशवरों को भी गिरफ्तार किया गया. पलक्कड़ में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां हुईं. जिले से नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया.

अकेले मलप्पुरम जिले में 44 मामले दर्ज किए गए थे. एडीजीपी मनोज अब्राहम ने कहा कि कोरोना की अवधि के दौरान ऑनलाइन अपराध में भारी वृद्धि हुई, जब इंटरनेट का इस्तेमाल में बढ़ोतरी दर्ज हुई है, इसके साथ अपराध भी बढ़ें हैं. ऑपरेशन पी हंट के तहत राज्यभर में 326 स्थानों पर छापे मारे गए.

यह भी पढ़ें-हाथरस गैंगरेप पर बोले चंद्रशेखर- अब दलितों की नेता नहीं हैं मायावती

साइबरडोम ने विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आईपी पते एकत्र किए थे और उन व्यक्तियों का पता लगाते हैं जो एक अलग टूल का उपयोग करके सोशल मीडिया हैंडल पर ऐसी छवियां साझा करते हैं. छापे के दौरान 285 उपकरणों, मोबाइल फोन, मेमोरी कार्ड और लैपटॉप से छह से 15 वर्ष के बच्चों के अवैध वीडियो बरामद किए गए.

छापेमारी में केरल के बच्चों की तस्वीरें भी मिली हैं. पुलिस ने वॉट्सएप, टेलीग्राम पर कई समूहों की पहचान की है, जहां सक्रिय सदस्यों द्वारा अश्लील समाग्री साझा की जा रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details