दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 3, 2020, 4:41 PM IST

Updated : Jul 3, 2020, 6:07 PM IST

ETV Bharat / bharat

असम : बाढ़ की चपेट में 22 जिले, मृतकों की संख्या 34 हुई

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, असम में बाढ़ की वजह से 34 लोगों की मौत हुई है. राज्य में हर साल बाढ़ आने से लाखों लोग प्रभावित हो जाते हैं.

34-deaths-reported-in-assam-due-to-flood
असम के 33 में से 22 जिले बाढ़ की चपेट में

गुवाहाटी : असम के 33 में से 22 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, जिसके कारण राज्य में 16.03 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि एक और व्यक्ति की मृत्यु के बाद बाढ़ और इससे संबंधित घटनाओं के कारण अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है. प्राधिकरण के ताजा बुलेटिन के अनुसार, बाढ़ के कारण गोवालपारा में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ असम

धेमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, चिरांग, दर्रांग, नलबाड़ी, बारपेटा, बोंगाईगांव, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सालमारा, गोवालपारा, कामरूप, कामरूप (मेट्रो), मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट, जोरहट, शिवसागर, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया और पश्चिमी कर्बी आंगलोंग जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं.

प्राधिकरण के मुताबिक, बाढ़ की सबसे अधिक मार बारपेटा पर पड़ी है, जहां करीब 8.60 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, दक्षिण सालमारा में 1.95 लाख लोग, गोवालपारा में 94 हजार से अधिक और मोरीगांव में 62 हजार से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

पढ़ें :असम : बाढ़ से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 14 जानवरों समेत राइनो की मौत

बुलेटिन के अनुसार, जिला प्रशासन और आम लोगों ने पिछले 24 घंटे में चार जिलों से 2,852 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला.

मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्णा ने कहा कि राज्य सरकार असम में बाढ़ की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. उन्होंने ट्वीट किया, 'राज्यभर में बचाव, राहत और समय पर निवारण उपाय शुरू किए गए हैं. संकट के इस समय में सरकार हर आवश्यक कदम उठा रही है. पूरे परिदृश्य में सुधार के संकेत दिखाई दे रहे हैं.'

कुमार संजय कृष्णा का ट्वीट

बता दें कि भारी बारिश के बाद ब्रह्मपुत्र नदी राज्य में कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. उसकी सहायक नदियां भी उफान पर हैं.

Last Updated : Jul 3, 2020, 6:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details