दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 46 और उम्मीदवारों की सूची जारी की

बिहार चुनाव के लिए 28 अक्टूबर, तीन और सात नवंबर को मतदान कराए जाने हैं. पहले चरण के लिए नामांकन किए जा रहे हैं. ताजा घटनाक्रम में भाजपा ने 46 और उम्मीदवारों की सूची जारी की है.

By

Published : Oct 11, 2020, 5:07 PM IST

Updated : Oct 12, 2020, 12:25 AM IST

भाजपा ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की
भाजपा ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में भाजपा-जेडीयू एक साथ चुनावी ताल ठोक रहे हैं. दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग की जा रही है. भाजपा ने आज 46 और उम्मीदवारों की सूची जारी की है. गौरतलब है कि सीट शेयरिंग की सहमति के बाद जनता दल यूनाइटेड पहले ही 115 सीटों पर लड़ने वाले अपने सभी प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है.

भाजपा ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की

इससे पहले भाजपा ने विगत 6 अक्टूबर को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. रविवार को बिहार चुनाव के लिए भाजपा ने जिन 46 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान किया है, इनमें सीतामढ़ी, सिवान और गोपालगंज विधानसभा सीटें शामिल हैं.

भाजपा ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की

यह भी पढ़ें: जेडीयू-भाजपा, राजद और कांग्रेस ने उम्मीदवारों को बांटे टिकट, यहां देखें पूरी सूची

पहली सूची में भाजपा ने बक्सर विधानसभा सीट से परशुराम चतुर्वेदी, जबकि अरवल विधानसभा सीट से दीपक शर्मा को टिकट दिया था. इन दोनों के नामों के अलावा भाजपा की पहली सूची में श्रेयसी सिंह का नाम शामिल रहा था. श्रेयसी सिंह को पार्टी ने जमुई से उम्मीदवार बनाया है. कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलायी थी.

चुनाव से ही जूड़े एक अन्य घटनाक्रम में भाजपा ने कांग्रेस के पांच पूर्व विधायकों को गुजरात विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया है. गुजरात विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस नेताओं को भाजपा ने उनके संबंधित क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि गुजरात में कांग्रेस के आठ विधायकों ने जून में राज्यसभा चुनाव से पहले विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इन सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव होना है. ये सीटे हैं अबडासा, लिमडी, मोरबी, धारी, गढ़डा (सुरक्षित), कर्जन, डांग (सुरक्षित) और कपराडा (सुरक्षित). इन आठ में से भाजपा ने रविवार को सात विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया.

विगत जून में कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा में आए प्रद्युम्न सिंह जडेजा, बृजेश मेरजा, जे वी काकड़िया, अक्षय पटेल और जीतू चौधरी का नाम उन नेताओं में शामिल है, जिन्हें भाजपा ने अपना टिकट दिया है. जडेजा को उनके विधानसभा क्षेत्र अबडासा, मेरजा को मोरबी, काकड़िया को धारी, पटेल को कर्जन और चौधरी को कपराडा से उम्मीदवार बनाया गया है.

भाजपा ने कहा है कि राज्य के पूर्व मंत्री आत्माराम परमार डांग से चुनाव लड़ेंगे जबकि पूर्व विधायक विजय पटेल गढडा से चुनाव मैदान में होंगे.

दिलचस्प है कि इन विधायकों के इस्तीफे की मदद से भाजपा जून में राज्यसभा की चार सीटों पर हुए चुनाव में से तीन पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी.

बता दें कि कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले तीन अन्य पूर्व विधायक किसी पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं. इनमें लिमडी से सोमा पटेल, डांग से मंगल गावित, और गढडा से प्रवीण मारू शामिल हैं.

Last Updated : Oct 12, 2020, 12:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details