दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना वायरस : जांच रिपोर्ट में नेगेटिव पाए गए 220 लोग, अस्पताल से मिलेगी छुट्टी

केंद्रीय मंत्रालय ने चीन में कोरोना वायरस के संक्रमित क्षेत्र वुहान से भारत लाए गए भारतीय नागरिकों में संक्रमण का खतरा खत्म होने की पुष्टि की है. रिपोर्ट्स के नेगेटिव आने के बाद इन लोगों को हरियाणा के मानेसर स्थित पृथक केंद्र से आज छुट्टी दे दी जाएगी. जानें विस्तार से...

By

Published : Feb 18, 2020, 1:06 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 5:21 PM IST

etv bharat
प्रतीकात्मक चित्र

चंडीगढ़ : हरियाणा के मानेसर में चीन से लाए गए लोगों को आज भारतीय सेना की सुविधा से मुक्त कर दिया जाएगा. दरअसल, इन सभी में कोरोना वायरस के संकेत जांचने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम ने ब्लड सैंपल लिए थे, जिसका परिणाम नेगेटिव आया है. इस कारण सभी को आज अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है.

ब्लड रिपोर्ट्स नेगेटिव
स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा में गुरुग्राम के पास स्थित पृथक केंद्र से मंगलवार को 220 लोगों को छुट्टी मिल जाएगी. वुहान से लाए गए 647 भारतीय और मालदीव के सात नागरिकों को दिल्ली के छावनी और हरियाणा के मानेसर स्थित आईटीबीपी और सेना के पृथक केंद्रों में कोरोना वाइरस सम्बंधी चिकित्सा निगरानी के लिए रखा गया है. इनमें छावनी केंद्र में मौजूद 406 नागरिकों में से 200 को सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की मौजूदगी में छुट्टी दी गई थी. सभी के ब्लड सैंपल की रिपोर्ट्स नेगेटिव आई है.

एयर इंडिया के विमान से लाया गया था भारत
चिकित्सा निगरानी मानकों के मुताबिक निर्धारित अवधि पूरी करने वाले 220 लोगों को मंगलवार को छुट्टी दी जाएगी. इन केंद्रों में रखे गए लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण नहीं होने की पुष्टि के बाद सही तरीके से छुट्टी दी जा रही है. इन लोगों को एयर इंडिया के विमान से एक और दो फरवरी को वुहान से भारत लाया गया था.

इसे भी पढ़ेंःचीन में कोरोना वायरस से अब तक 1868 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या
चीन में कोरोना वायरस ने आतंक मचा कर रख दिया है. कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. चीन में घातक कोरोना वायरस से 98 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,868 हो गई और अभी तक इसके कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषित की इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी
दुनिया भर में फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर चुका है. कई देशों ने चीन के लिए उड़ानें रद्द कर दी है, जबकि कई देश चीन में फंसे अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट कराकर निकाल रहे हैं. भारत ने भी चीन में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट किया है.

Last Updated : Mar 1, 2020, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details