दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 21, 2020, 8:21 PM IST

Updated : Feb 17, 2020, 9:55 PM IST

ETV Bharat / bharat

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चुने गए बच्चे, जम्मू-कश्मीर से भी दो शामिल

आईसीसीडब्ल्यू ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 22 लोगों के नामों की घोषणा की. इसमें जम्मू-कश्मीर के भी दो बच्चे शामिल हैं. पढ़ें पूरी खबर.

etv bharat
पुरस्कार के लिए चुने गए बच्चे.

नई दिल्ली : इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए जो बच्चे चुने गए हैं, उनमें जम्मू कश्मीर के दो किशोर भी शामिल हैं. इन्हीं में कर्नाटक का एक ऐसा लड़का भी शामिल है, जिसने राज्य में बाढ़ के दौरान एक एंबुलेंस को रास्ता दिखाया था. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ने मंगलवार को वीरता पुरस्कार के लिए 10 लड़कियों और 12 लड़कों के नामों की घोषणा की.

अधिकारियों ने बताया कि केरल के कोझिकोड़ के 16 वर्षीय मुहम्मद मुहसीन को मरणोपरांत आईसीसीडब्ल्यू अभिमन्यु पुरस्कार के लिए चुना गया है. उसने पिछले साल अप्रैल में समुद्र में मौसम खराब हो जाने पर अपने तीन साथियों की जान बचायी थी लेकिन इसी क्रम में उसकी मृत्यु हो गई थी.

कुपवाड़ा के रहने वाले सरताज मोहिदन (16) और बडगाम के मुदासिर अशरफ (19) कश्मीर में 2019 में साहसिक कारनामे को लेकर वीरता पुरस्कार के लिए चुने गए हैं.

पढ़ें :नेपाल में 8 भारतीयों की मौत, विदेशमंत्री और CM विजयन ने जताया दुख

अधिकारियों के मुताबिक कर्नाटक के वेंकेटेश को भी यह पुरस्कार दिया जाएगा. उसने पिछले साल अगस्त में बाढ़ के दौरान एक एंबुलेंस को रास्ता दिखाया था. एंबुलेंस में एक व्यक्ति का शव और उसके रिश्तेदार थे.

Last Updated : Feb 17, 2020, 9:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details