दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 31, 2020, 12:21 PM IST

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना : महज चार दिनों में दर्ज हुए गुमशुदगी के 203 मामले

पिछले चार दिनों में तेलंगाना में 203 लोग लापता हो गए हैं. गुमशुदगी के मामले अलग-अलग थाना क्षेत्रों में दर्ज किए जा चुके हैं. पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट में उनके विवरणों को जोड़ दिया है.

203 Missing cases
203 मिसिंग केस

हैदराबाद : तेलंगाना में पिछले चार दिनों में एक के बाद एक करीब 203 गुमशुदगी के मामले दर्ज किए जा चुके हैं. हैरानी कि बात है कि यह आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. टीजी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट में विवरणों को जोड़ा जा चुका है. बीते दिन राज्यभर में 65 लोगों के लापता होने का मामला सामने आया.

कल हैदराबाद आयुक्तालय में गुमशुदगी के 13 मामले दर्ज किए गए. वहीं, रछकोंडा आयुक्तालय में आठ और साइबराबाद में 11 केस दर्ज हुए हैं. जबकि पिछले साल 20,000 से अधिक लोग लापता हो गए थे. पुलिस रिकॉर्ड से पता चलता है कि पिछले आठ महीनों में लगभग 1,300 लोग लापता हो गए हैं. 25 अक्टूबर को तेलंगाना पुलिस ने गुमशुदगी के 65 मामले दर्ज किए. वहीं, 26वें दिन 63 और 27 अक्टूबर को 67 मामले सामने आये.

पढ़ें: मुंगेर हिंसा : सीआईएसएफ की रिपोर्ट में चौंकाने वाले तथ्य, राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू

परिवार विवाद और प्रेम प्रसंग के आंकड़ें ज्यादा
पुलिस के मुताबिक, कुछ लोग बिना कुछ कहे ही घर से चले गए. वहीं, कुछ लोग रिश्तेदारों और दोस्तों के घर जाने को कहकर वापस ही नहीं लौटे. पुलिस की मानें तो लापता लोगों में एक बड़ा प्रतिशत परिवार के सदस्यों के साथ झगड़े या फिर प्रेम प्रसंग के बाद से लापता हैं. हालांकि, घर लौटे गुमशुदा व्यक्तियों को पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया जाता. इसके साथ ही कई ऐसे मामले हैं, जिनमें लापता घर वापस आ जाते हैं, लेकिन परिवार इसकी सूचना पुलिस को नहीं देता.

'परिवार को पुलिस को सूचित करना जरूरी'
इस मामले पर पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्थिति को बदलने की जरूरत है. परिवार के सदस्य और रिश्तेदार जो लापता हो गए थे, उनके वापस लौटने के बाद परिवार को इस बारे में पुलिस स्टेशन को सूचित करने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details