दिल्ली

delhi

बिहार में वज्रपात से 15 लोगों की मौत

By

Published : Sep 15, 2020, 9:52 PM IST

आसमान से फिर मौत बरसी है. वज्रपात से राज्य के विभिन्न हिस्सों में 15 लोगों की मौत हो गई है. आपदा विभाग ने ये जानकारी दी है. बिहार सरकार ने 4 लाख मुआवजे का ऐलान किया है.

वज्रपात से 15 लोगों की मौत
वज्रपात से 15 लोगों की मौत

पटना : राज्य के विभिन्न हिस्सों में आसमान से मौत बरसी है. वज्रपात से प्रदेश में अबतक कुल 15 लोगों की मौत हुई है. आपदा विभाग ने ये जानकारी दी है. बिहार सरकार ने 4 लाख मुआवजे का ऐलान किया है. सीएम नीतीश ने वज्रपात से मौत पर शोक जताया है.

'प्रभावित परिवारों के साथ हैं'
सीएम नीतीश ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझाव का पालन करें. इस दौरान में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

सारण में दो सगी बहनों की मौत
सारण के पानापुर में बिजली गिरने से दो सगी बहनों की मौत हो गई. शैलेश ठाकुर की 18 वर्षीय पुत्री शिल्पी कुमारी और 15 वर्षीय पुत्री काजल कुमारी की मौत वज्रपात के कारण हो गई. दोनों बच्चियां अपने घर के बरामदे में बैठी थी तभी वज्रपात हुआ. अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

सुपौल में अधेड़ की मौत
वहीं सुपौल में बसंतपुर प्रखंड के कोचगमा पंचायत के मोहनपुर निवासी एक 46 वर्षीय अधेड़ की वज्रपात से घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. जबकि 2 व्यक्ति बुरी तरह झुलस गए. इनका इलाज अनुमंडलीय एलएन अस्पताल में किया जा रहा है.

वज्रपात की घटना में आधा दर्जन लोग घायल
नवादा कौआकोल थाना क्षेत्र में मंगलवार को घटी दो अलग अलग वज्रपात की घटना में आधा दर्जन लोग घायल हो गए. सभी घायलों का इलाज कौआकोल पीएचसी में किया जा रहा है। जहां सभी की स्थिति खतरे से बाहर है.

गोभी के बीचड़ों को ढकने के दौरान वज्रपात का शिकार
अररिया के सिकटी प्रखंड क्षेत्र के कौआकोह पंचायत अन्तर्गत पोठिया गांव के वार्ड नंबर दस में मंगलवार को ठनका गिरने से एक व्यक्ति की मौत घटना स्थल पर ही हो गई. भारी बारिश से गोभी के बीचड़ों को ढकने के दौरान वो हादसे का शिकार हो गए.

16 वर्षीय किशोर की भी मौत
कैमूर के चांद प्रखंड क्षेत्र के ग्राम लेदरी निवासी एक युवक अपने साले के साथ अपनी पत्नी का इलाज करवाने उत्तर प्रदेश जा रहे थे. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. वहीं महिला बुरी तरह घायल हो गई. जिले के ही चैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम छोटकी लोहरा में आकाशीय बिजली गिरने से एक 16 वर्षीय किशोर की भी मौत हो गई.

परिजनों का हाल बेहाल
फारबिसगंज प्रखंड के पुरवारी झिरवा वार्ड संख्या 10 जटवारा टोला में वज्रपात की चपेट में आने से मो.सदरूल की मौत हो गई. इसके बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. वहीं दानापुर दियारा के काशिमचक में व्रजपात की चपेट आने से एक युवती बुरी तरह झुलस गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details