दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 1, 2020, 5:19 PM IST

Updated : Jul 1, 2020, 5:38 PM IST

ETV Bharat / bharat

असम : बाढ़ से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 14 जानवरों समेत राइनो की मौत

असम में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है. बाढ़ के कारण काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का 90 प्रतिशत क्षेत्र प्रभावित हुआ है.

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रभावित
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रभावित

दिसपुर : असम में आई बाढ़ से स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का 90 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र बाढ़ से प्रभावित हुआ है. मौजूदा बाढ़ के दौरान काजीरंगा नेशनल पार्क में एक राइनो सहित 14 जानवरों की मौत हो गई. वन कर्मियों ने पार्क क्षेत्र के अंदर एक सींग वाले गैंडे का शव बरामद किया है.

पार्क के अधिकारियों के अनुसार बाढ़ के पानी से कुल 223 शिविरों में से 143 शिविर जलमग्न हो गए हैं. दूसरी ओर एक सींग वाले राइनो, हिरण, हाथियों सहित कई जंगली जानवरों ने ऊंचाई वाले इलाके में शरण ले रखी है. पार्क अधिकारियों और जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग 37 पर सभी वाहनों की गति सीमा सीमित कर दिया है.

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में घुसा बाढ़ का पानी.

पार्क के अधिकारियों ने गति सीमा का उल्लंघन करने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. गति सीमा सीमित करने के पीछे कारण बताया गया है कि ऊंची जमीन की तलाश में जानवर तेज वाहनों की चपेट में न आ जाएं.

पढ़ें-असम : सड़क दुर्घटना से जानवरों को बचाने के लिए लागू होंगे नए नियम

असम में काजीरंगा नेशनल पार्क भारतीय एक सींग वाले गैंडों की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी का घर है. भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से असम के 25 जिले प्रभावित हुए हैं.

Last Updated : Jul 1, 2020, 5:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details