दिल्ली

delhi

राजस्थान : दस परिवारों में तलाक तक पहुंच गई थी बात, न्यायाधीश ने कराया समझौता

By

Published : Feb 9, 2020, 12:04 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 5:12 PM IST

धौलपुर में शनिवार राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की गई. इस अदालत में न्यायाधीश ने समझौता कराके 10 टूटे परिवारों को फिर से मिलाया. इसके बाद अदालत में ही गिले-शिकवे दूर कर सभी दम्पतियों ने एक दूसरे को फूलों की माला पहनाई.

ETV BHARAT
न्यायाधीश समझौता करा फिर से मिलाया

धौलपुर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से शनिवार धौलपुर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान उस समय कोर्ट का माहौल और गमगीन हो गया, जब लंबे समय से मुकदमे की तारीख भुगत रहे पति पत्नी के 10 जोड़ों को कोर्ट में ही सुलह करा कर राजीनामा करा दिया.

कोर्ट में पति-पत्नी ने एक दूसरे को न्यायाधीश के समक्ष माला पहनाई. लंबे बिछड़े हुए पति-पत्नी के एक-दूसरे से मिलने होने पर उनकी आंखों से आंसू छलक गए. न्यायाधीश ने पति-पत्नी के उज्जवल भविष्य की कामना कर शुभकामनाएं देकर फिर से परिवार के संचालन की जिम्मेदारी सौंप दी.

10 दम्पतियों में समझौता करा रुकवाया तलाक

न्यायाधीश शक्ति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया था. न्यायालय के अंतर्गत पति-पत्नी के आपसी गृह कलेश के पुराने विवाद लंबित चले जा रहे थे. जिनमें करीब आधा दर्जन मामले ऐसे थे जिनकी नोबत तलाक तक पहुंच गई थी. राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से आज ऐसे 10 मामलों का आपसी सुलह करा कर निस्तारण कराया है.

पढ़ें - रोज डे के साथ शुरू हुआ प्रेमियों का उत्सव यानी वेलेंटाइन्स वीक

गौरतलब है कि न्यायाधीश की सकारात्मक पहल का नतीजा रहा कि 10 मुकदमा भुगत रहे दंपतियों के फिर से घर बस गए. न्यायाधीश कोर्ट कर्मचारी और अधिवक्ताओं ने पति-पत्नी का स्वागत कर मिठाई खिलाकर फिर से दांपत्य जीवन की कामना की.

Last Updated : Feb 29, 2020, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details