दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 19, 2023, 2:29 PM IST

ETV Bharat / bharat

Bharat Jodo Yatra : भारत जोड़ो यात्रा आज जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा आज जम्मू-कश्मीर में दाखिल होगी. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी की यात्रा का भव्य स्वागत जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में, महाराजा गुलाब सिंह की मूर्ति के पास शाम को लगभग 4.00 बजे के आसपास होगा.

Bharat Jodo Yatra
प्रतिकात्मक तस्वीर

जम्मू: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा आज केंद्र शासित प्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच अपने अंतिम गंतव्य के रूप में जम्मू और कश्मीर में प्रवेश करेगी. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी की यात्रा का भव्य स्वागत जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में, महाराजा गुलाब सिंह की मूर्ति के पास शाम को लगभग 4.00 बजे के आसपास होगा. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित प्रमुख सामाजिक और राजनीतिक नेताओं, फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती, शिवसेना सांसद संजय राउत, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के सांसद यात्रा में शामिल होंगे.

पूर्व कांग्रेस नेता, चौधरी लाल सिंह, जिन्होंने 2014 में भव्य पुरानी पार्टी छोड़ दी थी, जिन्हें 2014 में टिकट से वंचित कर दिया गया था, वे भी लखनपुर में यात्रा में शामिल होंगे. लखनपुर में ध्वजारोहण समारोह भी होगा. कांग्रेस के राज्य प्रभारी और सांसद रजनी पाटिल ने बताया कि भाजयुमो 19 जनवरी को शाम 4 बजे पंजाब से लखनपुर के कठुआ जिले में प्रवेश करेगा. हतली-मोड़ कठुआ में रात्रि विश्राम के बाद राहुल 20 जनवरी की सुबह से यात्रा का नेतृत्व करेंगे और चड़वाल में रात्रि विश्राम करेंगे. 21 जनवरी ब्रेक डे होगा.

पढ़ें: Raghuram Rajan on OPS: 'पुरानी पेंशन योजना में जाने से भविष्य में देनदारी बढ़ सकती है'

पढ़ें: Bharat Jodo Yatra: 19 जनवरी को जम्मू कश्मीर पहुंचेगी भारत जोड़ो यात्रा, राहुल की सुरक्षा के लिए अलर्ट जारी

रैली 23 जनवरी को जम्मू पहुंचेगी और पार्टी शहर में एक बड़ी रैली की योजना बना रही है, जिसके लिए अधिकारियों से जरूरी अनुमति का इंतजार है. यात्रा जम्मू क्षेत्र में एक सप्ताह से अधिक समय तक रहेगी. उन्होंने आगे कहा कि यात्रा 27 जनवरी को श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर जवाहर सुरंग से कश्मीर में प्रवेश करेगी. जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' के संभावित खतरे के संबंध में कोई सूचना नहीं है. यात्रा के केंद्र-शासित प्रदेश में पहुंचने पर उसे पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.

सिंह ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा कि यात्रा गुरुवार को पंजाब से जम्मू में दाखिल होगी. कुछ दिनों तक यह जम्मू के अलग-अलग जिलों से गुजरेगी और फिर कश्मीर घाटी में प्रवेश करेगी. उन्होंने बताया कि हमने (सुरक्षा समीक्षा बैठक) में इस पर चर्चा की है. हमने क्षेत्रीय स्तर पर और जिला स्तर पर सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया है. जो भी सुरक्षा उपाय किए जाने की जरूरत है, वे किए जाएंगे.

पढ़ें: BBC on Gujarat Riot : गुजरात दंगों पर ब्रिटिश प्रोपगैंडा, तत्कालीन विदेश सचिव ने बताया 'शरारतपूर्ण'

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर 2022 को शुरू हुई 'भारत जोड़ो यात्रा' 30 जनवरी 2023 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त होगी, जहां राहुल राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. यह यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से होकर गुजर चुकी है और फिलहाल पंजाब में है. यह पूछे जाने पर कि क्या यात्रा को लेकर किसी तरह के खतरे की कोई सूचना है, सिंह ने कहा कि ऐसी कोई सूचना नहीं है.

जम्मू-कश्मीर में पैदल यात्रा की अनुमति दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यात्रा इस तरह से निकाली जाएगी कि लोगों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े. डीजीपी ने कहा कि यातायात और अन्य पहलुओं को ध्यान में रखकर यात्रा का माध्यम तय किया जाएगा. एक विशाल यात्रा लोगों के लिए असुविधा का कारण बन सकती है, क्योंकि सड़कें अवरुद्ध होने की आशंका रहती है. यह एक यात्रा है और इसे पैदल और वाहनों, दोनों माध्यम से निकाला जा रहा है.

पढ़ें: WFI अध्यक्ष के खिलाफ खिलाड़ियों का धरना जारी, जानें क्या है पूरा विवाद

उन्होंने कहा कि जहां एक ही सड़क है, वहां हमारा प्रयास वाहनों के साथ यात्रा को आगे बढ़ाने का होगा, जबकि बाकी जगहों पर प्रतिभागियों को पैदल चलने की अनुमति दी जा सकती है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की जम्मू-कश्मीर प्रभारी रजनी पाटिल ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 30 जनवरी को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में 'भारत जोड़ो यात्रा' की समाप्ति पर एक मेगा रैली आयोजित करने की अनुमति दे दी है. उन्होंने कहा कि यात्रा गुरुवार शाम पंजाब से लखनपुर (जम्मू-कश्मीर) में दाखिल होगी.

पाटिल ने बताया कि लखनपुर में रात्रि विश्राम के बाद राहुल की अगुवाई में यात्रा अगले दिन (20 जनवरी को) सुबह सात बजे कठुआ के हटली मोड़ से आगे बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि यात्रा 23 जनवरी को जम्मू पहुंचेगी. डीजीपी सिंह ने यह भी कहा कि घाटी में गणतंत्र दिवस समारोह को सुचारू रूप से मनाने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे.

पढ़ें: Jairam Ramesh On Jacinda Ardern : जयराम रमेश बोले- भारतीय राजनीति में न्यूजीलैंड पीएम जैसे लोगों की जरूरत

ABOUT THE AUTHOR

...view details