दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत बायोटेक ने बताया, वैक्सीन लेने के बाद बच्चों को नहीं खिलाएं पैरासिटामोल और पेनकिलर

वैक्सीन लेने के बाद माइल्ड फीवर और बॉडी पेन की शिकायत के बाद कई सेंटरों पर बच्चों को पैरासिटामोल या पेन किलर खाने की सलाह दी जा रही थी. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने साफ तौर पर आगाह किया है कि वैक्सीनेशन के बाद बच्चों को किसी तरह की दवा खाने की जरूरत नहीं है.

By

Published : Jan 5, 2022, 7:44 PM IST

Bharat Biotech vaccine
Bharat Biotech vaccine

हैदराबाद : अगर आपके बच्चों ने कोविड की वैक्सीन ली है या लेने वाले हैं, तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. कोवैक्सीन की निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने स्पष्ट किया है कि वैक्सीन लेने के बाद पैरासिटामोल या या अन्य दर्द निवारक दवा लेने की जरूरत नहीं है. अगर आपको दवा की जरूरत महसूस हो रही है तो पहले किसी डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने इस संबंध में आधिकारिक बयान जारी किया है. कंपनी को जानकारी मिल रही थी कि कई वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण के बाद बच्चों को पैरासिटामोल 500 एमजी दवा की तीन खुराक लेने की सलाह दी जा रही है. इसके बाद कंपनी ने स्पष्ट किया कि वैक्सीन लेने के बाद पैरासिटामोल या किसी तरह का पेन किलर खाने की जरूरत नहीं हैं.

कंपनी के अनुसार, 30 हजार लोगों पर वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल किया गया. इस दौरान 10 से 20 फीसद लोगों पर साइड इफेक्ट देखने को मिले. मगर ये साधारण इफेक्ट थे, जिसका असर एक-दो दिन ही रहा. इस दौरान किसी को दवा खाने की जरूरत महसूस नहीं हुई. कंपनी ने सलाह दी है कि अगर किसी को दवा खाने की जरूरत होती है तो पहले किसी फिजिशियन से सलाह जरूर लें.

कई अन्य कंपनियों की वैक्सीन लेने के बाद पैरासिटामोल खाने की सलाह दी जाती है, मगर कोवैक्सीन के साथ ऐसा नहीं है. इसलिए बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद डॉक्टर की सलाह के बिना दवा नहीं खिलाएं.

बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक (Drugs Controller General of India) ने कुछ शर्तों के साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी थी. इसके बाद देश में 15-18 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है. इस ऐज कैटिगरी में 7.40 करोड़ किशोर हैं, जिनमें अब तक 1.06 करोड़ बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है.

पढ़ें : 1.06 करोड़ किशोरों को दी जा चुकी है वैक्सीन की पहली डोज : स्वास्थ्य मंत्रालय

ABOUT THE AUTHOR

...view details