दिल्ली

delhi

April Fools Day : अब तक का सबसे अच्छा अप्रैल फूल डे मजाक! आप शायद ही जानते हों ये बातें

By

Published : Apr 1, 2023, 12:07 AM IST

Updated : Apr 1, 2023, 7:30 AM IST

एप्रिल फूल बनाया ( April Fool Banaya ) ये गाना तो सुना ही होगा आपने, अप्रैल फूल्स डे मजाकिया बेवकूफ बनाना, हंसी-मजाक और लोगों को चौकाने से भरा दिन है. यहां हम आपको अप्रैल फूल डे के बारे में कुछ टॉप फैक्ट बता रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे. April Fools Day 2023 . April Fool .

April Fools Day
एप्रिल फूल बनाया - अप्रैल फूल डे

नई दिल्ली: अप्रैल फूल्स डे मस्ती और हंसी का दिन है, जिसे 1 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिन मजाकिया बेवकूफ बनाना , हंसी-मजाक और लोगों को चौकाने से भरा है. यह अपनी रचनात्मकता और हास्य की भावना दिखाने का दिन है. चाहे आप किसी के साथ शरारत करना चाहते हैं या बस दूसरों को हंसते हुए देखना चाहते हैं, April Fools Day 2023 आराम करने और अच्छा समय बिताने का एक सही बहाना है. यहां हम आपको अप्रैल फूल डे के बारे में टॉप-फैक्ट बता रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे. April Fool .

यह पूरे विश्व में मनाया जाता है : अप्रैल फूल डे ( April Fools Day ) पूरी दुनिया में मनाया जाता है. अप्रैल फूल डे के साथ ही अन्य नामों से आयोजन होते हैं. जैसे फ्रांस में प्वाइजन डी एव्रिल (Poisson d'Avril) इटली में पेसे दी एप्राइल व हिलारिया, स्कॉटलैंड में अप्रैल गौक', 'गौकी डे' और 'हंट द गौक' (गौक का अर्थ है 'कोयल या मुर्ख )पोलैंड में प्राइमा अप्रैलिस, डेनमार्क में अप्रैल फूल्स डे "अप्रिल्स्नार आदि, ईरानी लोग फारसी नये साल नोरौज के तेरहवें दिन ( 1 या 2 अप्रैल ) मजाक करते हैं.

मौका न मिलेगा दोबारा! April Fool Day हर साल 1 अप्रैल को आता है. सुनिश्चित करें कि आपका मजाक अच्छा हो क्योंकि यह दिन साल में केवल एक बार ही आता है! यह व्यावहारिक चुटकुले बनाने/करने का दिन है! जिसमें लोग खुद या अन्य को भी शामिल करते हैं. प्रैक्टिकल चुटकुले बनाने के लिए अप्रैल फूल डे सबसे अच्छा दिन है. यह मजाकिया लोगों का पसंदीदा दिन है!

अप्रैल फूल डे 2023

अप्रैल फूल 1700 के दशक से चल रहा है! कुछ जगहों में मान्यता है कि केवल 12:00 बजे तक ही अप्रैल फूल चुटकुले करने चाहिए. फ्रांस में इसे Poisson d'Avril कहते हैं. फ्रांस में उनकी एक परंपरा है जहां वे एक दूसरे की पीठ पर कागज की मछली चिपकाते हैं. जैसे ही लोग एक बार देख लेते हैं वे "पोइसन डी'विल" चिल्लाते हैं! इसका अनुवाद 'अप्रैल फिश' होता है. प्राचीन रोम में हिलारिया नामक एक अवकाश का दिन था जो अप्रैल फूल दिवस के समान ही था!


इतिहासकारों की राय
इस बारे में कुछ इतिहासकारों की राय अलग है, उनका मानना है कि April Fool's Day की शुरुआत सन 1582 में हुई थी.इसी वर्ष के दौरान, फ़्रांस ने एक अलग कैलेंडर अपनाया था, तब गलती से कुछ लोगों ने अप्रैल में नया साल मनाया और 'अप्रैल फूल' की उपाधि से नवाजे गए!

अप्रैल फूल डे 2023

कुछ लोगों का मानना है कि April Fools Day बसंत ऋतु के पहले दिन मनाया जाता है.ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सोचते हैं इस दौरान प्रकृति हमें मौसम के अचानक परिवर्तन से हमारा मजाक बनाती है!

बहुत सारी कंपनियां अप्रैल फूल मजाक बनाती हैं!
अप्रैल फूल दिवस पर, बहुत सारी कंपनियाँ शामिल होना पसंद करती हैं! हमेशा बहुत सारे लेख पोस्ट किए जाते हैं जो आपको बरगलाने के लिए होते हैं. Today's special day . April Fool .

सबसे अच्छे अप्रैल फूल्स चुटकुले
1976 में, प्रसिद्ध खगोलशास्त्री पैट्रिक मूर बीबीसी रेडियो 2 पर दिखाई दिए और घोषणा की कि सुबह 9:47 बजे, हम जोवियन-प्लूटोनियन गुरुत्वाकर्षण प्रभाव महसूस करेंगे. उन्होंने कहा कि ठीक उसी समय, ग्रह संरेखित होंगे और पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण थोड़ा-सा कमजोर हो जाएगा, इसलिए यदि आप बिल्कुल उसी समय हवा में कूदते हैं,तो आप लगभग तैरने लगेंगे. दूसरा सबसे अच्छे अप्रैल फूल्स चुटकुलों में से एक 1957 में था, जब रिचर्ड डिंबलेबी नामक एक व्यक्ति ने कहा कि स्पेगेटी पेड़ों से बढ़ रही है! आज भी लोग इन चुटकुलों के झांसे में आ जाते हैं.


स्कॉटलैंड में दो दिनों तक चलता है समारोह!
क्या आप जानते हैं कि अप्रैल फूल डे समारोह वास्तव में स्कॉटलैंड में दो दिनों तक चलता है?! इसे 'अप्रैल गौक', 'गौकी डे' और 'हंट द गौक' के नाम से भी जाना जाता है. todays special day .

इसे भी देखें...1 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे, जानें इतिहास

Last Updated : Apr 1, 2023, 7:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details