दिल्ली

delhi

महामारी और हिंसा की दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहा पश्चिम बंगाल : राज्यपाल

By

Published : May 13, 2021, 4:05 PM IST

कूचबिहार के दौरे पर पहुंचे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि देश कोरोना संकट का सामना करना पड़ रहा है और पश्चिम बंगाल केवल महामारी और हिंसा की दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि कि कुछ लोगों ने अपनी पसंद के अनुसार मतदान करने का फैसला किया.

जगदीप धनखड़
जगदीप धनखड़

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दावा किया है कि राज्य में जिन लोगों ने अपनी पसंद के अनुसार वोट दिया, वो चुनाव के बाद हिंसा का सामना कर रहे हैं. धनखड़ ने गुरुवार को कहा कि ऐसे समय में जब देशभर की जनता कोरोना संकट का सामना कर रही है, पश्चिम बंगाल के लोग कोरोना महामारी और चुनाव के बाद हुई हिंसा से जूझ रहे हैं.

राज्यपाल ने कहा कि वह पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद हमले की घटनाओं से हैरान हैं और उन्होंने हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने का फैसला किया.

कूचबिहार के दौरे पर पहुंचे धनखड़ ने कहा कि देश कोरोना संकट का सामना करना पड़ रहा है और पश्चिम बंगाल केवल महामारी और हिंसा की दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि कि कुछ लोगों ने अपनी पसंद के अनुसार मतदान करने का फैसला किया.

उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी सरकार को कानून को हाथ में लेने वाले सभी लोगों को न्याय सुनिश्चित करना चाहिए.

इससे पहले राज्यपाल जगदीप धनखड़ के कूचबिहार जिले में चुनाव बाद हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों के निर्धारित दौरे की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को उन्हें पत्र लिखकर दावा किया कि संबंधित कदम क्षेत्रों के दौरे के मामले में उनके पूर्ववर्ती राज्यपालों द्वारा अपनाए गए दीर्घकालिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन है.

बनर्जी ने अपने पत्र में यह भी आरोप लगाया कि धनखड़ राज्य सरकार के अधिकारियों से सीधे बात कर रहे हैं और उन्हें आदेश दे रहे हैं, जबकि उन्होंने पूर्व में उनसे ऐसा न करने का आग्रह भी किया था.

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा, 'मुझे सोशल मीडिया से पता चला कि आप 13 मई को एकतरफा ढंग से कूचबिहार जा रहे हैं, दुखद, मुझे लगता है कि यह पिछले कई दशकों से चले आ रहे दीर्घकालिक नियमों का उल्लंघन है.'

पढ़ें - पश्चिम बंगाल : शीतलकुची के दौरे पर राज्यपाल जगदीप धनखड़, हिंसा का लेंगे जायजा

उन्होंने राज्यपाल से कहा, 'इसलिए, मैं उम्मीद करूंगी कि आप प्रोटोकॉल के भली-भांति स्थापित नियमों का पालन करेंगे, और क्षेत्रों के दौरों के संबंध में मनमाने फैसलों से बचेंगे.'

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के गृह विभाग की प्रोटोकॉल नियमावली का संदर्भ दिया जिनके अनुसार राज्यपाल के दौरों को सरकार से आदेश लेने के बाद राज्यपाल के सचिव द्वारा अंतिम रूप दिया जाता है.

राज्यपाल ने मंगलवार को कहा था कि वह कूचबिहार जिले में चुनाव बाद हुई हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों का 13 मई को दौरा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details