दिल्ली

delhi

अयोध्या के मंदिरों से निकलने वाले फूलों से बनेगी बांसरहित अगरबत्ती, देशभर के लोग खरीद सकेंगे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 24, 2023, 7:28 AM IST

Updated : Oct 24, 2023, 7:36 AM IST

अयोध्या के मंदिरों के फूलों से अगरबत्ती बनेगी (Incense sticks from Ayodhya temples flowers). इसको देशभर के लोग खरीद सकेंगे.

Etv Bharat
Bambooless incense अयोध्या के मंदिरों के फूलों से अगरबत्ती बनेगी Bamboo free incense sticks Incense sticks from Ayodhya temples flowers उद्यमी अंकित अग्रवाल

कानपुर: पूरी दुनिया के लोग प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंचकर विभिन्न मंदिरों में दर्शन करने पहुंचते हैं. अब अयोध्या के मंदिरों में चढ़े फूलों से बांसरहित अगरबत्ती तैयार होगी. इसे देश और दुनिया के लोग आनलाइन खरीद सकेंगे. पहले चरण में इसका चंदन फ्लेवर बनाया जाएगा. शहर के आर्यनगर निवासी उद्यमी अंकित अग्रवाल ने इस उत्पाद (Incense sticks from Ayodhya temples flowers) बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.

कानपुर के उद्यमी अंकित अग्रवाल ने इस उत्पाद को लॉन्च करे की तैयारी की

वहीं, सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंकित के इस उत्पाद को लांच किया. अंकित ने बताया, कि पहले चरण में अयोध्या के छह मंदिरों को लिया गया है. इस काम में अयोध्या नगर निगम के अफसर अपनी भूमिका अदा करेंगे. रोजाना चिन्हित मंदिरों से जो फूल निकलेंगे. उन्हें रिसाइकिल करके अयोध्या के मंदिरों के फूलों से अगरबत्ती (Bamboo free incense sticks) बनेगी.

प्रिंस विलियम को भाया था शहर के फ्लेदर:कुछ माह पहले ही अंकित ने स्टार्टअप के जरिए फूलों से लेदर बनाया था, जिसे फ्लेदर नाम दिया था. जब अंकित ने विदेश में हुई एक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और अपने उत्पाद को प्रदर्शित किया था, तो वेल्स के प्रिंस विलियम को वो उत्पाद भा गया था. अंकित को उस प्रतियोगिता में एक पुरस्कार भी मिला था. इसमें 1.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर भी दिए गए थे. साथ ही उस स्टार्टअप को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 15 स्टार्टअप में शामिल भी किया गया था.

पहले चरण में अयोध्या के अंतर्गत कुछ यूं होगा काम:कुल प्लांट एरिया लिया गया: 8000वर्गफीट कुल महिलाएं काम करेंगी: 20 समूह प्रतिदिन कुल फूलों को रिसाइकिल किया जाएगा: 700 किलोग्राम

इन मंदिरों को किया गया चिन्हित: हनुमानगढ़ी, नागेश्वर नाथ टेम्पल, श्रीकालेराम टेम्पल, अम्माजी मंदिर, स्वामी नारायण टेम्पल, कनक भवन.

दूसरे चरण में इन मंदिरों में होगा काम:
कुल महिलाओं का समूह काम करेगा: 275
कुल फूलों को रिसाइकिल किया जाएगा: 9 टन

इन मंदिरों को दूसरे चरण में चिन्हित किया जाएगा: रामजन्मभूमि, त्रेता का ठाकुर

ये भी पढ़ें- तांत्रिक ने बीमार महिला की गर्दन पर खड़े होकर की तंत्र क्रिया, मौत होने पर बोला- सात दिन में जिंदा हो जाएगी

Last Updated : Oct 24, 2023, 7:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details