दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 2, 2021, 11:21 PM IST

ETV Bharat / bharat

केरल के अयमानम गांव को मिला पर्यटन पुरस्कार

केरल के कोट्टायम जिले के गांव अयमानम ने वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट का वन टू वॉच अवार्ड (भारतीय श्रेणी) जीता है. पुरस्कार के लिए अप्रैल 2018 से 31 मार्च, 2020 तक गांव में की गई पर्यटन गतिविधियों पर विचार किया गया.

केरल के अयमानम गांव को मिला पर्यटन पुरस्कार
केरल के अयमानम गांव को मिला पर्यटन पुरस्कार

तिरुवनंतपुरम : केरल के कोट्टायम जिले के गांव अयमानम ने वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट का वन टू वॉच अवार्ड (भारतीय श्रेणी) जीता. लंदन में एक समारोह में पर्यटन निदेशक को यह पुरस्कार मिला. पुरस्कार के लिए अप्रैल 2018 से 31 मार्च, 2020 तक गांव में की गई पर्यटन गतिविधियों पर विचार किया गया. इसके साथ ही अयमानम गांव कुमारकोम के बाद कोट्टायम जिले का नेक्सट रीस्पान्सबल पर्यटन स्थल बन गया है.

सीएम पिनाराई विजयन द्वारा अयमानम को मॉडल रीस्पान्सबल ट्यूरिज्म गांव घोषित करने के 14 महीने बाद परियोजना को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है.

पंचायत को पर्यटन दिशानिर्देशों को पूरी तरह से लागू करने के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया था, जो इस तरह से संस्कृति को बढ़ावा देते हैं, जिससे स्थानीय लोगों को आय अर्जित करने के साथ-साथ पर्यटन स्थलों के पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलती है.

पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियाज ने कहा कि इस पुरस्कार से केरल को पर्यटन को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी, जो कोविद के कारण नुकसान में है और यह पुरस्कार केरल की अंतरराष्ट्रीय अपील को पर्यटन मानचित्र पर बनाए रखने में मदद करेगा.

मॉडल रीस्पान्सबल पर्यटन परियोजना

मॉडल रीस्पान्सबल ग्राम परियोजना पंचायत योजनाओं के साथ रीस्पान्सबल पर्यटन गतिविधियों का व्यापक एकीकरण है. अयमानम पंचायत इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करने वाली राज्य की पहली पंचायत है. इस योजना के तहत परियोजना को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए पर्यटकों के लिए पर्यटन पैकेज लागू किए गए हैं.

पढ़ें - विश्व रिकार्ड बनाएगा दीपोत्सव कार्यक्रम, 7.50 लाख दीयों से जगमग होगी रामनगरी

इसके अंतर्गत पर्यटकों को प्राचीन मंदिरों और चर्चों में ले जाया जाता था. स्वच्छ केरल परियोजना के हिस्से के रूप में सफाई गतिविधियों को अंजाम दिया गया है. वाटर लिली फेस्ट ने भी अधिक पर्यटकों को पंचायत की ओर आकर्षित किया.

पर्यटकों के लिए पंचायत द्वारा यात्रा शौचालय और पर्यावरण के अनुकूल टूर पैकेज भी उपलब्ध कराए जाते हैं. सभी वार्डों में कचरा प्रबंधन की शुरुआत की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details