दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Avalanche in Uttarakhand: बदरीनाथ हाईवे के पास आया एवलॉन्च, बहने लगी बर्फीली नदी

चमोली जिले में एक बार फिर से हिमस्खलन की घटना सामने आई है. यहां बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ के पास भारी भरकम बर्फ टूटकर खिसक (Avalanche in Chamoli) गया. इतना ही नहीं पहले तो सफेद गुब्बार उठा फिर बर्फ की नदी बहने लगी. हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

By

Published : Feb 12, 2023, 8:45 PM IST

Avalanche in Uttarakhand
बदरीनाथ हाईवे के पास आया एवलॉन्च

बदरीनाथ हाईवे के पास आया एवलॉन्च.

चमोलीःबदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लामबगड़ के पास ग्लेशियर खिसकने का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो लामबगड़ स्थित जेपी की 400 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना बैराज साइट का बताया जा रहा है. वीडियो में हवा के गुब्बार के बाद बर्फ की नदी बह रही है. इस घटना के बाद यहां काम कर रहे मजदूरों में अफरा-तफरी मच गई, लेकिन किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

बता दें कि इन दिनों पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है. इसके अलावा ग्लेशियर खिसकने का सिलसिला भी जारी है. हाल ही में भारत चीन सीमा स्थित मलारी गांव के पास कुंती नाले में हिमस्खलन का हुआ था. जिसमें ग्लेशियर टूटकर कुंती नाले में समाता नजर आया था. इस घटना में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन जोशीमठ के लोग दहशत में आ गए थे. क्योंकि पहले ही जोशीमठ में दरार और भू धंसाव हो रहा है. यह हिमस्खलन भू-धंसाव प्रभावित जोशीमठ से आगे मलारी क्षेत्र में आया था. बीते दिनों एवलॉन्च के मद्देनजर अलर्ट भी जारी किया गया था.
ये भी पढ़ेंःवो पांच कारण जिनकी वजह से धंस रहा जोशीमठ, NIT ने स्टडी रिपोर्ट में किया जिक्र

अब एक बार फिर से एक वीडियो सामने आया है. जहां सफेद गुब्बार के साथ भारी भरकम ग्लेशियर खिसकता दिख रहा है. जहां यह घटना घटी उसके पास ही जल विद्युत परियोजना का काम चल रहा है. जिससे मजदूर दहशत में आ गए. उन्होंने ही घटना का वीडियो बनाकर शेयर किया है. जो काफी वायरल हो रहा है. गौर हो कि इस तरह की घटना पहले भी हो चुकी है. बदरीनाथ हाईवे पर भी तीन ग्लेशियर प्वाइंट हैं, जहां पर हर साल एवलॉन्च आता रहता है. साल 2021 अप्रैल महीने में भी चमोली के सुमना में बीआरओ के लेबर कैंप के ऊपर भयानक हिमस्खलन हुआ था, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details