दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली में बदल गया औरंगजेब लेन का नाम, अब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन से होगी पहचान

दिल्ली के औरंगजेब लेन का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने बुधवार को यह घोषणा की है. एनडीएमसी ने अपने सदस्यों की बैठक में सड़क का नाम बदलने की मंजूरी दे दी है.

By

Published : Jun 28, 2023, 5:58 PM IST

d
d

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के औरंगजेब लेन का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अधिकारियों ने बताया कि लुटियंस दिल्ली में औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है. एनडीएमसी ने अपने सदस्यों की बैठक में सड़क का नाम बदलने की मंजूरी दे दी है.

एनडीएमसी की बुधवार को हुई बैठक में इसकी जानकारी एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने दी. उन्होंने कहा कि औरंगजेब के नाम पर तो पहले ही यहां पर कोई सड़क नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन अब हमने बदलाव कर दिया है. जल्द औरंगजेब लेन का नाम बदल कर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम रखा जाएगा. औरंगजेब लेन को अब लोग एपीजे अब्दुल कलाम लेन के नाम से जानेंगे.

सतीश उपाध्याय ने कहा कि नई दिल्ली की धारा 231 की उप-धारा (1) के खंड (ए) के संदर्भ में एनडीएमसी क्षेत्र के अंतर्गत 'औरंगजेब लेन' का नाम बदलकर 'डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम लेन' करने पर विचार करने के लिए परिषद के समक्ष एक एजेंडा आइटम रखा गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि परिषद ने औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम लेन करने को मंजूरी दे दी है.

इसे भी पढ़ें:Mughal Gardens renamed: राष्ट्रपति भवन के 'मुगल गार्डन' का नाम अब 'अमृत उद्यान', जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय को सूचित किया जाएगा. भारत सरकार, डाक एवं तार विभाग, भारत सरकार राज नामकरण प्राधिकरण, दिल्ली सरकार और विभाग भी परिषद के कार्य वक्त की पुष्टि की प्रत्याशा में आगे की आवश्यक कार्रवाई शुरू कर सकते हैं.

बता दें, पिछले साल ही केंद्र सरकार ने राजपथ का नाम बदलकरकर्तव्य पथ कर दिया था. वहीं इस वर्ष जनवरी में राष्ट्रपति भवन के 'मुगल गार्डन' का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया था.

इसे भी पढ़ें:शाहजहां रोड का नाम बदलकर परशुराम मार्ग किया जाए: महाराणा प्रताप सेना

ABOUT THE AUTHOR

...view details