दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 7, 2023, 6:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

Kerala Attukal Pongala: हजारों की तादाद में इकट्ठा महिलां आखिर सड़कों पर क्यों बना रहीं है खाना, जानें क्या है वजह

केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में अट्टुकल भगवती मंदिर की देवी को पोंगाला अर्पित किया गया. यहां लाखों महिला श्रद्धालुओं ने मंदिर में पोंलागा अर्पित किया. इस बार कोविड-19 के बाद यहां जमकर भीड़ हुई. इस दौरान दो बच्चों ने यहां पोंगाला बनाया और कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने की मन्नत मांगी.

Pongala festival at Attukal Bhagavathy Temple in Kerala
केरल में अट्टुकल भगवती मंदिर में पोंगाला त्योहार

केरल में अट्टुकल भगवती मंदिर में मनाया गया पोंगाला त्योहार

तिरुवनंतपुरम: केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में अट्टुकल भगवती मंदिर की इष्टदेवता को 'पोंगाला' अर्पित करने के लिए लाखों महिला श्रद्धालुओं का सामूहिक जमावड़ा लगा. पिछले दो वर्षों के विपरीत, इस वर्ष बिना किसी COVID-19 प्रतिबंध के 'पोंगाला' मनाया गया, इस बार महिलाओं की भारी भीड़ रही. यह दुनिया में महिलाओं की सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक माना जाता है.

इस त्योहार में राज्य की राजधानी में सड़कों के किनारे ईंट के चूल्हे स्थापित किए जाते हैं, जिसमें मिट्टी या धातु के बर्तनों में चावल, गुड़ और स्क्रैप किए गए नारियल का मिश्रण 'पोंगाला' तैयार किया जाता है. ईंट के चूल्हे जलाने का संकेत मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा एक पूर्व शुभ मुहूर्त में दिया जाता है. दोपहर में नियत समय पर मंदिर के पुजारियों द्वारा पवित्र जल के छिड़काव के साथ समारोह का समापन हुआ.

यहां के अट्टुकल मंदिर के वार्षिक उत्सव के हिस्से के रूप में 'पोंगाला' तैयार करना महिलाओं के लिए एक शुभ अनुष्ठान माना जाता है, जिसे 'महिला सबरीमाला' के नाम से जाना जाता है. कोविड-19 महामारी के बाद इस वर्ष भारी संख्या में लोगों के आने की संभावना के चलते पुलिस और प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की, ताकि त्योहार बिना किसी दुर्घटना या जनता को असुविधा के मनाया जा सके.

दो बच्चों ने राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने की मांगी मन्नत

इस बार अट्टुकल पोंगला त्योहार में दो बच्चों ने 'पोंगाला' तैयार करके अट्टुकल देवी के सामने उठाया. ये बच्चे चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी भारत के प्रधानमंत्री बनें. निवेद्या और निवेद तिरुवनंतपुरम के चेरियाथुरा निवासी हैदराली के बच्चे हैं.

पढ़ें:VD Satheesan: केरल के मुख्यमंत्री साबित कर रहे हैं कि वह धोती पहने पीएम मोदी हैं: कांग्रेस नेता वीडी सतीसन

बच्चों का यह भी कहना है कि जब भारत जोड़ो यात्रा तिरुवनंतपुरम पहुंची तो दोनों की मुलाकात राहुल गांधी से हुई. उस दिन कांग्रेस नेता ने दोनों को बधाई दी थी. इन बच्चों का यह भी कहना है कि राहुल गांधी ने गरीब लोगों के उत्थान के लिए कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details