दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 25, 2023, 7:23 AM IST

Updated : Mar 25, 2023, 1:28 PM IST

ETV Bharat / bharat

PM Modi Visit To Karnataka : पीएम मोदी कर्नाटक पहुंचे, दावणगेरे में रैली को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लगभग 4250 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस मेट्रो लाइन के उद्घाटन करेंगे. जिससे बेंगलुरु में यात्रियों को स्वच्छ, सुरक्षित, तेज और आरामदायक यात्रा सुविधा मिलेगी.

PM Modi Visit To Karnataka
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फाइल फोटो.

बेंगलुरु:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज चुनावी राज्य कर्नाटक के दौरे पर हैं. यह इस साल राज्य की उनकी सातवीं यात्रा है. इस दौरान प्रधानमंत्री विभिन्न आधिकारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे. साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे. आगामी कुछ दिनों में निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य में मई में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा करने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चिक्कबल्लापुर जिले में मुद्देनहल्ली के सत्य साई ग्राम में निशुल्क सेवाओं के लिए स्थापित 'श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च' (एसएमएसआईएमएसआर) और 'श्री सत्य साई राजेश्वरी मेमोरियल ब्लॉक' का शनिवार को उद्घाटन किया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि एसएमएसआईएमएसआर अस्पताल की स्थापना 'श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस' ने की है.

इसमें कहा गया है कि एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित और चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा के गैर-व्यावसायीकरण की दृष्टि से स्थापित किया गया एसएमएसआईएमएसआर सभी को पूरी तरह निःशुल्क चिकित्सा शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल की सुविधा प्रदान करेगा. विज्ञप्ति के अनुसार, यह संस्थान शैक्षणिक वर्ष 2023 से अपना कामकाज शुरू कर देगा. इसके बाद वह दावणगेरे के जिला मुख्यालय शहर जाएंगे और भाजपा की 'विजय संकल्प यात्रा' के समापन के उपलक्ष्य में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. भाजपा सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक में चुनाव की तैयारियां शुरू होने के बाद से यह पार्टी की पहली बैठक है, जिसमें प्रधानमंत्री शामिल होंगे.

पढ़ें : Raid in Gujarat Jail: गुजरात की जेलों में रातभर छापेमारी, हर्ष संघवी कर रहे थे निगरानी

दावणगेरे के भाजपा सांसद जी. एम. सिद्धेश्वर ने कहा कि रैली में कुल 10 लाख लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि अकेले दावणगेरे जिले से लगभग तीन लाख लोग भाग लेंगे. दावणगेरे पहले से ही भगवा रंग से रंगा हुआ है और जीएमआईटी कॉलेज के बगल में 400 एकड़ भूमि में पंडाल बनाया गया है. भाजपा के राज्य महासचिव महेश तेंगिनाकाई ने दावा किया कि विशेष रूप से डिजाइन किए गए वाहनों या 'रथों' में राज्य भर में चार अलग-अलग दिशाओं से शुरू हुई चार 'विजय संकल्प यात्राएं' सफल रही हैं.

उन्होंने कहा कि यात्रा के तहत कुल 5,600 किलोमीटर की दूरी तय की गई, जिसमें लाखों लोग शामिल हुए. हम 224 निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंचे. पार्टी की विज्ञप्ति के अनुसार रैली के लिए बड़े पैमाने पर खाने-पीने की व्यवस्था की गई है और 400 काउंटर खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि एक हजार रसोइया नियुक्त किए गए हैं और पार्किंग के लिए 44 स्थान चिन्हित किए गए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया के 75वें जन्मदिन के अवसर पर पिछले साल अगस्त में दावणगेरे में ही विशाल कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जो राज्य के मध्य भाग में स्थित है जिसमें काफी संख्या में लोग शामिल हुए थे.

पढ़ें : केंद्र सरकार ने तीन उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी दी

सूत्रों के अनुसार, बड़े पैमाने पर इस कार्यक्रम के आयोजन के बाद भाजपा के स्थानीय नेता पार्टी पर विधानसभा चुनाव से पहले क्षेत्र में एक और बड़ी जनसभा आयोजित करने का दबाव बना रहे थे. श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (एसएमएसआईएमएसआर) का उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री करेंगे. एसएमएसआईएमएसआर की स्थापना श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस ने सत्य साईं ग्राम, मुद्देनहल्ली, चिक्काबल्लापुर में की है.

एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित और चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के गैर-व्यावसायीकरण की दृष्टि से स्थापित एसएमएसआईएमएसआर सभी को चिकित्सा शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल - पूरी तरह से निःशुल्क प्रदान करेगा. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि संस्थान शैक्षणिक वर्ष 2023 से काम करना शुरू कर देगा. बेंगलुरु मेट्रो फेज दो के तहत व्हाइटफील्ड (कडुगोडी) मेट्रो से कृष्णाराजपुरा मेट्रो लाइन ऑफ रीच-1 विस्तार परियोजना के 13.71 किलोमीटर लंबे हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा व्हाइटफील्ड (कादुगोडी) मेट्रो स्टेशन पर किया जाएगा.

पढ़ें : BBC Share Market Report : शेयर मार्केट में निवेश करने वाले रहें सावधान, इस सेक्टर में करें सोच-समझकर निवेश

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Mar 25, 2023, 1:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details