दिल्ली

delhi

ECI Convenes Meeting Of Observers: 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के एलान से पहले चुनाव आयोग ने बुलाई बैठक

By PTI

Published : Oct 6, 2023, 9:03 AM IST

चुनाव आयोग इस बैठक के बाद अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर सकता है. नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. पढ़ें पूरी खबर...

EC Convenes Meeting Of Observers
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली : चुनाव आयोक ने आज अपने पर्यवेक्षकों की एक बैठक बुलाई है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले यह एक महत्वपूर्ण बैठक है. इस बैठक के माध्यम से चुनाव आयोग लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के सुचारू संचालन के लिए रणनीति तैयार कर उसे अंतिम रूप देने का प्रयास करेगा. यह बैठक आज यानी शुक्रवार को नई दिल्ली में होगी. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग की पुलिस, सामान्य और व्यय पर्यवेक्षकों की यह बैठक दिन भर चलेगी.

इस बैठक का उद्देश्य एक रणनीति बनाना है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदर्श संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो. इसके साथ ही चुनाव में धन और बाहुबल से समान अवसर प्राथमिक सिद्धांत को बाधित ना किया सके. आयोग अब तक राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में चुनाव तैयारियों का जायजा ले चुका है.

पोल पैनल अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर सकता है. नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है.

ये भी पढ़ें

तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. तेलंगाना में जहां भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा का शासन है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details