दिल्ली

delhi

नवंबर में लापता असम की महिला और उसका बेटा पाकिस्तान की जेल में

By

Published : Jan 6, 2023, 2:43 PM IST

असम के नौगांव की लापता महिला और उसके नाबालिग बेटे के बारे में पुलिस ने जानकारी दी है. पुलिस का कहना है कि उचित दस्तावेजों के बिना पाकिस्तान में प्रवेश करने के कारण वहां की जेल में बंद है. घटना के बाद नगांव थाने में दर्ज कराई गई शिकायत में लापता महिला मां अजीफा खातून ने कहा है कि महिला, जिसके पति की मौत दो दिन पहले हो गई थी. जिसने दो साल पहले अपने पति को खो दिया था और उसका नाबालिग बेटा 26 नवंबर, 2022 से अपने घर से लापता हो गया था.

Assamese woman
प्रतिकात्मक तस्वीर

नागांव: असम के नागांव से पिछले साल नवंबर में लापता एक महिला और उसके नाबालिग बेटे को पाकिस्तान में कथित तौर पर वैध दस्तावेजों के बिना दाखिल होने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. नागांव पुलिस और पीड़ित महिला के परिजनों ने यह दावा किया है. महिला की मां अजीफा खातून ने नागांव पुलिस थाने में दर्ज शिकायत में कहा है कि उसके दामाद की दो साल पहले मौत हो गई थी और उसकी बेटी व नाबालिग नाती 26 नवंबर 2022 से लापता हैं.

पढ़ें: एमसीडी में हंगामाः सदन का कार्यवाही स्थगित, मेयर का चुनाव अगले आदेश तक टला

खातून के मुताबिक, दिसंबर 2022 में उसे पाकिस्तान की एक विधि फर्म का पत्र मिला, जिसमें कहा गया है कि ‍उसकी बेटी और नाती को बिना वैध यात्रा दस्तावेजों के सीमा पार करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है और दोनों क्वेटा जिला कारागार में बंद हैं. खातून के अनुसार, उसकी बेटी अपने ससुराल की संपत्ति बेचकर एक युवक के साथ पाकिस्तान चली गई थी. बताया जा रहा है कि यह युवक एक अफगान नागरिक है और पाकिस्तान में उसे भी गिरफ्तार कर क्वेटा जिला कारागार में बंद कर दिया गया है.

पढ़ें: कंझावला केस में कार मालिक गिरफ्तार, अंकुश अभी भी पुलिस की पकड़ से दूर

खातून ने बताया कि उसने 'अपनी बेटी को पाकिस्तान से भारत वापस लाने और नागांव में परिवार को सौंपने के लिए' पुलिस से संपर्क किया है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह मामला दो देशों से जुड़ा हुआ है और 'समुचित स्तर' पर ही फैसला लिया जा सकता है, लिहाजा इसे उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया गया है. खातून ने दावा किया कि उसने अपनी बेटी और नाती की वतन वापसी में मदद के लिए पाकिस्तानी दूतावास को पत्र लिखा था, लेकिन उसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली.

उसके मुताबिक, अब उसने पाकिस्तान की जेल में अपनी बेटी और नाती की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनकी रिहाई के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल करने का फैसला किया है. खातून ने बताया कि उसने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर मामले में पाकिस्तानी दूतावास के उच्चायुक्त को एक प्रतिवादी बनाकर याचिका दायर करने की अनिवार्य अनुमति भी मांगी है.

पढ़ें: Weather Forecast: उत्तर भारत में शीतलहर जारी, गलन ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें मौसम का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details