दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Assam tea industry : 20 ग्राम सोने की कीमत पर बिकी गोल्डन पर्ल की एक किलो चाय पत्ती

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (The Guwahati Tea Auction Centre) में गोल्डन पर्ल (Golden Pearl) की एक किलो चाय पत्ती को 99,999 रुपये में बेचा गया है. इससे पहले पिछले साल दिसंबर में गोल्डन बटरफ्लाई चाय (Golden Butterfly Tea) रिकॉर्ड 99,999 रुपये में बिकी थी.

By

Published : Feb 15, 2022, 7:18 PM IST

Golden Pearl
गोल्डन पर्ल

गुवाहाटी: गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (The Guwahati Tea Auction Centre) में गोल्डन पर्ल (Golden Pearl) की एक किलो चाय पत्ती को 99,999 रुपये में बेचा गया है. दो महीने के अंदर ये दूसरा मौका है जब किसी कंपनी की चाय पत्ती को इतनी ऊंची कीमत पर बेचा गया है. इससे पहले पिछले साल दिसंबर में गोल्डन बटरफ्लाई चाय (Golden Butterfly Tea) रिकॉर्ड 99,999 रुपये में बिकी थी.

अब एक बार फिर गोल्डन पर्ल (Golden Pearl) चाय पत्ती को 99,999 रुपये में बेचा गया है. चाय पत्ती को आसाम टी ट्रेडर्स (Assam Tea Traders) ने खरीदा है. असम के डिब्रूगढ़ जिले में नाहोरचुकबारी कारखाने ( Nahorchukbari Bought Leaf factory) में नीलामी आयोजित की गई थी. वहां पर कई बड़ी कंपनियों ने शिरकत की.

गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन के सचिव दिनेश बिहानी ने कहा कि रिकॉर्ड कीमत पर गोल्डन पर्ल (Golden Pearl) चाय बिकी है. यह पहली बार है जब डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे के पास लाहोवाल में स्थित किसी टी फैक्ट्री को इतनी बड़ी कीमत मिली है. यह फैक्ट्री एएफटी टेक्नोटेक से संबंधित है जो वर्ष 2018 में शुरू हुई थी. इस कारखाने ने डिब्रूगढ़ जिले के नाहोरचोक, नुडवा, डिकॉम और एकोराटोली क्षेत्रों के स्थानीय छोटे चाय उत्पादकों से हरी पत्ती मंगाई.

पढ़ेंः Assam tea industry : 1 लाख रुपये किलो में बिकी चाय की ये किस्म, पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

बिहानी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह आकर्षक कीमत उन सभी छोटे उत्पादकों को प्रोत्साहित करेगी जो बहुत अच्छे पत्ते तैयार कर रहे हैं. इससे उन्हें आकर्षक कीमतें मिलेंगी. उन्होंने कहा कि अच्छी चाय पत्ती उत्पादक के लिए जीटीएसी एक बहुत अच्छा मंच है. अतीत में इसने अच्छी कीमतों पर चाय बेचने के कई रिकॉर्ड बनाए हैं. जो विक्रेता जीटीएसी में अच्छी चाय पत्ती लेकर आते हैं उन्हें हमेशा अच्छी कीमत मिलती है.

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में 'मनोहारी गोल्ड टी' ने गुवाहाटी टी ऑक्शन में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ इतिहास रच दिया था. एक किलो की रिकॉर्ड 99,999 रुपये की बोली लगाई गई थी. तब गुवाहाटी स्थित थोक व्यापारी सौरभ टी ट्रेडर्स ने इसे खरीदा था. तर्क था कि यह एक दुर्लभ किस्म की चाय है. और इसकी मार्केट में काफी मांग देखने को मिली है.

इससे पहले साल 2021 अगस्त में एक किलो Golden Needle की चाय पत्ती को 75,000 रुपये में बेचा गया था. इसी रेट पर तब Golden Butterfly की चाय पत्ती भी बिकी थी. 2019 में भी नीलामी के दौरान मनोहारी गोल्ड टी की रॉकेट कीमत देखने को मिली थी. तब उस कंपनी की एक किलो चाय पत्ती को 50000 रुपये में बेच दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details