दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 18, 2021, 3:46 PM IST

ETV Bharat / bharat

असम-मिजोरम सीमा विवाद: कोलासिब डीसी ने ताजा गोलीबारी पर हैलाकांडी समकक्ष को पत्र लिखा

कोलासिब डीसी ने ताजा गोलीबारी को लेकर कोलासिब के डिप्टी कमिश्नर (Kolasib deputy commissioner) डॉ एच लालथलांगलियाना (Dr H Lalthlangliana) ने अपने हैलाकांडी (असम) समकक्ष को एक पत्र लिखा और उनसे इस मामले को देखने और तत्काल कार्रवाई करने की अपील की.

असम-मिजोरम सीमा विवाद
असम-मिजोरम सीमा विवाद

नई दिल्ली : असम और मिजोरम के बीच हुए सीमा संघर्ष (border conflict between Assam and Mizoram ) में छह पुलिस कर्मियों और एक नागरिक की मौत के हफ्तों बाद दोनों राज्यों के बीच सीमा साझा करने वाले विवादित एतलांग तलंगपुई क्षेत्र (Aitlang Tlangpui area) से गोलीबारी की एक और ताजा घटना सामने आई है.

घटना के बाद कोलासिब के डिप्टी कमिश्नर (Kolasib deputy commissioner) डॉ एच लालथलांगलियाना (Dr H Lalthlangliana ) ने अपने हैलाकांडी (असम) समकक्ष को एक पत्र लिखा और उनसे इस मामले को देखने और तत्काल कार्रवाई करने की अपील की, ताकि घटना से तनाव को बढ़ने से रोका जा लके और मिजोरम-असम में कानून व्यवस्था (law and order) को बनाए रखी जा सके.

हैलकांडी के उपायुक्त को संबोधित पत्र लालथलांगलियाना ने कहा है कि अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए आपके सहयोग की जरूरत है.

कोलासिब डीसी डॉ एच लालथलांगलियाना द्वारा लिखे गए पत्र की एक कॉपी ईटीवी भारत के हाथ लगी है. इस पत्र में कहा गया है कि तीन स्थानीय निवासियों, लालचंदमा, लालदुहावमी और वैरेंगटे को बिलाईपुर निवासी निबस द्वारा एतलांग तलंगपुई क्षेत्र में मिलने के लिए बुलाया गया था.

डॉ एच लालथलांगलियाना ने कहा कि पहुंचने पर निबस से एक तेज सीटी बजाई, जिसके बाद वापस सीटी बजाते ही ड्यूटी पर मौजूद असम पुलिस ने तुरंत फायरिंग शुरू कर दी. तीनों लोगों को मामूली चोटें आईं . इसके बाद चिकित्सा उपचार के लिए उन्हें वैरेंगटे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.

उन्होंने आगे कहा कि इस बात की सूचना पुलिस अधीक्षक कोलासिब को दे दी गई है. वैरेंगटे पीएस के तहत आपराधिक मामला दर्ज है.

टेलीफोन पर ईटीवी भारत से बात करते हुए, कोलासिब के डीसी डॉ एच लालथलांगलियाना ने दावा किया कि घटना बेवजह हुई थी.

डॉ लालथलांगलियाना ने कहा, 'असम पुलिस को खुद को संयमित रखना चाहिए ताकि दोनों राज्यों के बीच किसी भी तरह के संघर्ष से बचा जा सके.'

उन्होंने कहा कि मिजोरम के नागरिकों को मामूली चोटें आई हैं. उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर असम और मिजोरम पुलिस (Assam and Mizoram police ) ने लैलापुर बॉर्डर ( Lailapur border) पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया था.

पढ़ें - मेघालय में कर्फ्यू के दौरान हिंसा, राज्यपाल के काफिले पर हमला

लैलापुर में 26 जुलाई को असम पुलिस और नागरिकों द्वारा मिजोरम पुलिस चौकी पर कथित रूप से अतिक्रमण करने और कब्जा करने के बाद लैलापुर में दोनों पक्षों के बीच सशस्त्र सीमा संघर्ष (armed border conflict) हुआ.

घटना के बाद दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में सामान्य स्थिति के लिए एक के बाद एक बैठक की और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की.

तदनुसार, किसी भी सीमा संघर्ष से बचने के लिए विवादित क्षेत्र में सीआरपीएफ को तैनात किया गया है.

बता दें कि दो पूर्वोत्तर राज्यों के पुलिस बलों के बीच 26 जुलाई को एक हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें असम के छह पुलिसकर्मियों सहित सात लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक अन्य घायल हो गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details