दिल्ली

delhi

AFSPA पर केंद्र के फैसले का असम के सीएम ने किया स्वागत, कहा-60 प्रतिशत क्षेत्र मुक्त होगा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने AFSPA को वापस लेने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया है. हिमंत सरमा ने कहा राज्य का 60 प्रतिशत क्षेत्र मुक्त होगा. (Assam CM welcomes Centres decision to withdraw AFSPA)

By

Published : Mar 31, 2022, 6:16 PM IST

Published : Mar 31, 2022, 6:16 PM IST

Updated : Mar 31, 2022, 6:27 PM IST

Assam CM
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा

हैदराबाद : केंद्र सरकार ने नगालैंड, असम और मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफस्पा) के तहत आने वाले अशांत क्षेत्रों को घटाने का एलान किया है. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने फैसले का स्वागत किया है. हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि '9 जिलों और एक अनुमंडल को छोड़कर असम आज आधी रात से AFSPA को पूरी तरह से वापस ले लेगा. इससे हमारे 60% क्षेत्र से AFSPA वापस ले लिया जाएगा. आज आधी रात से पूरे निचले, मध्य और उत्तरी असम से AFSPA हटाया जाएगा.'

हिमंत सरमा ने कहा कि 1990 में असम को अशांत क्षेत्र घोषित किया गया था. तब से AFSPA लगातार लागू था. 1990 से अब तक असम की सरकार 62 बार AFSPA बढ़ा चुकी है. आज पीएम मोदी ने आफस्पा को उस क्षेत्र से वापस लेने का साहसिक निर्णय लिया है जहां इसकी आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद पहले मिजोरम से AFSPA वापस लिया गया, फिर मेघालय से भी इसे वापस ले लिया गया. पिछले साल इसे अरुणाचल प्रदेश से 2 मतदान केंद्रों को छोड़कर वापस लिया गया था.

हिमंत सरमा ने कहा कि आज असम, नागालैंड और मणिपुर में AFSPA वापस लेने का समय आ गया है. इससे हमारे 60% क्षेत्र से AFSPA वापस ले लिया जाएगा. आज आधी रात से पूरे निचले, मध्य और उत्तरी असम से AFSPA हटाया जाएगा. हिमंत सरमा ने कहा कि AFSPA असम के पहाड़ी क्षेत्रों में मौजूद रहेगा जहां स्थिति में सुधार होने बाकी हैं. असम का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 78,438 वर्ग किमी है, यह पूरा क्षेत्र अशांत क्षेत्र था और अब यह क्षेत्र केवल 31,724.94 वर्ग किमी तक ही सीमित है.

सर्बानंद सोनोवाल बोले- ऐतिहासिक दिन : केंद्र सरकार के फैसले पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के लिए एक बहुत बड़ा निर्णय लिया गया है. नॉर्थ ईस्ट के तीनों प्रदेश असम, मणिपुर और नागालैंड में बसे हुए AFSPA का दायरा घटाया गया है ये एक ऐतिहासिक दिन है इस निर्णय से पता चलता है कि यहां पर शांति वापस से बहाल हुई है.

संगमा बोले-हम हमेशा से चाहते थे कि इसे वापस लिया जाए : नगालैंड, असम और मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम का क्षेत्र घटाने के केंद्र के फैसले का मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने भी स्वागत किया है. संगमा ने कहा कि 'हम इस फैसले का स्वागत करते हैं, ये काफी समय से लंबित था. हम हमेशा से चाहते थे कि इसे वापस लिया जाए. ये नॉर्थ ईस्ट के लोगों में एक नई उम्मीद पैदा करेगा. असम, मणिपुर नागालैंड के बड़े क्षेत्र इस फैसले से प्रभावित होंगे.'

पढ़ें- केंद्र ने नागालैंड, असम व मणिपुर में AFSPA के तहत अशांत क्षेत्र कम करने का लिया फैसला : शाह

Last Updated : Mar 31, 2022, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details