दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 14, 2023, 12:07 PM IST

ETV Bharat / bharat

MP में आम आदमी पार्टी का शक्ति प्रदर्शन: आज मुफ्त रेवड़ी बांटेंगे केजरीवाल, कई नेता होंगे 'आप' में शामिल!

मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी की एंट्री हो चुकी है, नगरी निकाय चुनाव में महापौर की 1 सीट के साथ महाकौशल में पार्षदों की जीत ने आप को और उत्साहित कर दिया है. फिलहाल अब आगामी एमपी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए शक्ति प्रदर्शन करने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज भोपाल आ रहे हैं, इस शक्ति प्रदर्शन में उनका साथ देने के लिए पंजाब सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे.

Arvind Kejriwal and bhagwant mann
अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान

भोपाल। विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ऐलान कर दिया है कि वह 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसके लिए बाकायदा सदस्यता अभियान भी शुरू कर दिया गया है. पार्टी गुजरात, पंजाब और दिल्ली की तर्ज पर मध्य प्रदेश में भी उसी रणनीति के तहत चुनाव लड़ेगी. 'आप' ने अब अन्य राज्यों में दस्तक देना शुरु कर दिया है और उसे उन राज्यों में परिणाम भी ठीक-ठाक मिले हैं, यहां तक कि पंजाब में तो सरकार ही बना ली तो अब बारी है मध्यप्रदेश की. फिलहाल आज भोपाल में केजरीवाल शक्ति प्रदर्शन करने आ रहे हैं. कहा तो ये भी जा रहा है कि आज कई असंतुष्ट नेता अपनी पार्टी से बाय-बाय कह कर आप में शामिल हो सकते हैं. कुल मिलाकर अब मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में आम आदमी पार्टी अपनी धमाकेदार एंट्री का प्लान बना चुकी है.

मुफ्त रेवड़ी बांटने में आप पार्टी सबसे आगे:दिल्ली में मुफ्त रेडियम आर्ट का जनता के बीच अपनी पैठ जमाने वाली आम आदमी पार्टी ने पंजाब में भी यही किया, गुजरात में भी उसने मुफ्त की रेवड़ी बांटने का ऐलान किया, लेकिन वहां ये प्लान उतना कारगर साबित नहीं हुआ. कहा जा रहा है कि अब मध्यप्रदेश में भी केजरीवाल मुफ्त रेवड़िया बांटने का ऐलान करेंगे और जनता से अपील करेंगे कि वह उनकी पार्टी को मध्य प्रदेश में जिताएं.

एमपी में आप की एंट्री से किसको फायदा, किसे नुकसान:आम आदमी पार्टी के मध्यप्रदेश में चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद सियासी गलियारों में यह आकलन लगाना शुरू हो गया है कि आप की एंट्री से बीजेपी को फायदा होगा या फिर कांग्रेस को. वहीं राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक "फिलहाल मध्यप्रदेश में आप का संगठन उतना मजबूत नहीं है, लेकिन जिस तरह से नगरीय निकाय चुनाव में सिंगरौली में केजरीवाल की पार्टी ने महापौर की सीट जीती और साथ में अन्य जिलों में पार्षद भी जीते, इससे ये अनुमान लगाया जा रहा है कि एमपी में बीजेपी को आप से उतना नुकसान नहीं होने वाला, लेकिन कांग्रेस को इससे बहुत नुकसान होगा. क्योंकि कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक आप की तरफ खिंच सकता है, जिससे कांग्रेस को नुकसान हो सकता है."

Must Read:- अरविंद केजरीवाल से जुड़ी खबरें...

क्या बीजेपी को और आसान होगा 2023:मध्यप्रदेश में बीजेपी का नारा 'अबकी बार, 200 पार' शुरू हो गया है, हालांकि जो बीजेपी का सर्वे है उसमें फिलहाल उसे 90 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है. अब सवाल ये उठता है कि आप की एंट्री के बाद क्या बीजेपी को सीटों में फायदा हो सकता है? जानकारों के मुताबिक "आप की एंट्री से बीजेपी को फायदा होगा, लेकिन आगे चलकर बीजेपी की आफत भी आम आदमी पार्टी ही बन सकती है, हालांकि अभी तक एमपी में तीसरे मोर्चे का कोई बजूद नहीं रहा है. यहां पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों मे ही मुकाबला देखने को मिलता रहा है. गुजरात में बीजेपी का परचम लहराया, लेकिन बावजूद इसके आप का 12% वोट बैंक बढ़ा है, जिससे कांग्रेस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

केजरीवाल के सामने कई नेता होंगे आप में शामिल:केजरीवाल और भगवंत मान सिंह आज भोपाल आ रहे हैं तो माना जा रहा है कि कई नेता आप पार्टी में शामिल हो सकते हैं. संगठन ने इसके लिए काफी दिनों से तैयारी कर रखी है, जिसमें कांग्रेस और बीजेपी के असंतुष्ट चेहरे मंच पर दिखाई दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details