दिल्ली

delhi

पंजाब में करीब 51 लाख घरों का बिजली बिल होगा शून्य: सीएम भगवंत मान

By

Published : Jul 16, 2022, 9:34 PM IST

पंजाब सीएम भगवंत मान ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि मुफ्त बिजली का वादा एक जुलाई से लागू हो गया है. बता दें कि पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना भी था.

electricity bill 51 lakh houses punjab will be zero
पंजाब 51 लाख घर बिजली बिल शून्य होगा

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि राज्य के करीब 51 लाख घरों को शून्य बिजली बिल प्राप्त होगा. उन्होंने माना कि प्रति परिवार 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के वादे पर एक जुलाई से अमल शुरू कर दिया गया है. मान ने पंजाबी में किए गए एक ट्वीट में कहा, 'मैं पंजाबियों के साथ बिजली की गारंटी के बारे में खुशखबरी साझा करने जा रहा हूं. मुफ्त बिजली का वादा एक जुलाई से लागू हो गया है. जुलाई-अगस्त का (बिजली) बिल सितंबर के पहले सप्ताह में आएगा. लगभग 51 लाख घरों को शून्य बिजली बिल मिलेगा. हम जो कहते हैं, उसे करते हैं.'

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली सरकार ने घोषणा की थी कि वह एक जुलाई से हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी. पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल जून में राज्य में प्रति घर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा किया था. इसके साथ ही केजरीवाल ने राज्य में लंबित बिजली बिलों को माफ करने और चौबीसों घंटे बिजली देने का भी वादा किया था.

यह भी पढ़ें-देश में मुफ्त रेवड़ी बांटने का कल्चर लाकर वोट बटोरने की कोशिश: पीएम मोदी

मान ने अप्रैल में कहा था कि अगर दो महीने में बिजली की खपत 600 यूनिट से ज्यादा हो जाती है, तो उपभोक्ता को पूरे बिजली खर्च का भुगतान करना होगा, लेकिन अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों और स्वतंत्रता सेनानियों से सिर्फ 600 यूनिट से अधिक खर्च की गई बिजली का शुल्क लिया जाएगा. पंजाब में बिजली आपूर्ति के लिए दो महीने का बिलिंग चक्र है. राज्य के बजट में कुल बिजली सब्सिडी बिल 15,845 करोड़ रुपये प्रस्तावित है, जो 2021-22 में 13,443 करोड़ रुपये थी. पंजाब विभिन्न श्रेणियों को रियायती बिजली प्रदान करता है, जिसमें से अकेले कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली देने के कारण सब्सिडी बिल लगभग 7,000 करोड़ रुपये है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details