दिल्ली

delhi

सेना ने आपात खरीद के लिए घरेलू रक्षा विनिर्माताओं को दिया आमंत्रण

By

Published : Sep 18, 2022, 9:19 PM IST

सेना ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आपात खरीद की पहल की है. सेना महत्वपूर्ण रक्षा उपकरण अब घरेलू रक्षा उद्योग से लेगी. पढ़ें पूरी खबर.

Army invites industry
आपात खरीद के लिए घरेलू रक्षा विनिर्माताओं को दिया आमंत्रण

नई दिल्ली : भारतीय सेना (Indian Army) ने रविवार को कहा कि 'स्वदेशी उपकरणों की मदद से अगला युद्ध लड़ने की अपनी प्रतिबद्धता' के अनुरूप उसने घरेलू रक्षा उद्योग को आपातकालीन खरीद के लिए महत्वपूर्ण रक्षा उपकरणों की पेशकश करने के लिए आमंत्रित किया है (Army invites industry).

सेना ने अपने कई ट्वीट संदेशों में इस निमंत्रण का उल्लेख करते हुए कहा कि आपात खरीद के लिए घरेलू रक्षा विनिर्माताओं को स्थानीय रक्षा उपकरणों की पेशकश करनी चाहिए. सेना ने कहा, 'यह निमंत्रण स्वदेशी समाधानों के साथ भविष्य की लड़ाई लड़ने की सेना की प्रतिबद्धता के अनुरूप है.'

सेना ने अपने ट्वीट में कहा कि आपात खरीद में घरेलू स्तर पर विकसित रक्षा उत्पादों की पेशकश एक सीमित समयसीमा के लिए लागू होगी. सेना ने कहा, 'खरीद की यह खिड़की भारतीय उद्योग के लिए छह महीने तक खुली रहेगी और खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के एक साल के भीतर उपकरणों की आपूर्ति करने की अपेक्षा उद्योग से होगी.'

सेना ने इस खरीद प्रक्रिया को खुली निविदा पर आधारित बताते हुए कहा कि बंदूकों, मिसाइल, ड्रोन, संचार एवं ऑप्टिकल प्रणाली, विशेषज्ञ वाहन, इंजीनियरिंग उपकरण और वैकल्पिक ऊर्जा संसाधन के लिए प्रस्ताव लाए जा रहे हैं. भारतीय सेना अपने सैनिकों को हाइटेक उपकरणों से लैस करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है.सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए पिछले कुछ समय में सैन्य उपकरणों को स्वदेशी स्तर पर विकसित करने पर जोर दिया जाता रहा है. सरकार ने भी इस दिशा में कई सकारात्मक कदम उठाए हैं.

पढ़ें- बेहतर नाइट विजन और थर्मल इमेजिंग वाली स्नाइपर राइफल से लैश होंगे जवान

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details