दिल्ली

delhi

आतंकी हमले में घायल आर्मी डॉग 'जूम' की हालत सर्जरी के बाद गंभीर

By

Published : Oct 12, 2022, 4:08 PM IST

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान घायल हुए भारतीय सेना का कुत्ता 'जूम' की सर्जरी के बाद हालत गंभीर हो गई है. मेडिकल टीम उसके स्वास्थ्य अवस्था पर निगरानी रखी हुई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर : जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में घायल होने के बाद सर्जरी कराने वाले भारतीय सेना का डॉग 'जूम' की हालत गंभीर बनी हुई है. अगले 24-48 घंटों तक उसे डॉक्टरों की टीम की निगरानी में रखा गया है. भारतीय सेना के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि मेडिकल टीम द्वारा जूम के स्वास्थ्य अवस्था पर बारीकी से निगरानी रखी जा रही है.

उन्होंने बताया कि जूम की स्वास्थ्य अवस्था सर्जरी के बाद स्थिर थी. उसके टूटे हुए पिछले पैर को प्लास्टर किया गया था और उसके चेहरे पर चोटों का इलाज किया गया था. अगले 24-48 घंटे उसके लिये बहुत अहम हैं. वह श्रीनगर में सेना के पशु चिकित्सा अस्पताल में मेडिकल टीम की निगरानी में है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के दौरान सेना का एक हमलावर कुत्ता गंभीर रूप से घायल हो गया था. आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर स्थित इस जिले के तंगपावा इलाके में रविवार देर रात घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया. सेना ने जूम नाम के अपने हमलावर कुत्ते को उस घर के अंदर भेजा, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे. जूम इससे पहले भी कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है.

सेना के अधिकारियों ने कहा कि इस बार के अभियान में आतंकवादियों की दो गोली लगने के कारण जूम घायल हो गया था. अधिकारियों ने कहा, 'जूम ने पहचान करने के बाद आतंकियों पर हमला किया, जिस दौरान उसे भी दो गोलियां लगीं.' उन्होंने कहा कि जूम लड़ता रहा और अपना काम पूरा किया, जिसके परिणामस्वरूप दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया. इस बहादुर कुत्ते को सेना के पशु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था, जहां उसका इलाज हुआ. इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को ढेर किया गया, हालांकि दो सैनिक भी घायल हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details