दिल्ली

delhi

Karnataka News : मंगलुरु में सांप्रदायिक विरोधी विंग लॉन्च, माहौल बिगड़ने से रोकने के लिए उठाया कदम

By

Published : Jun 15, 2023, 6:22 PM IST

कर्नाटक के मंगलुरु में सांप्रदायिक विरोधी विंग (anti-communal wing ) का गठन किया गया है. सांप्रदायिक विरोधी शाखा सभी प्रकार के सांप्रदायिक मामलों की निगरानी करेगी.

Karnataka police
कर्नाटक पुलिस

मंगलुरु (कर्नाटक) : मंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त कुलदीप कुमार जैन ने गुरुवार को कहा कि राज्य के गृह मंत्री के सुझाव पर दो दिन पहले मंगलुरु में एक सांप्रदायिक विरोधी विंग का गठन किया गया है.

शहर के पुलिस आयुक्त कार्यालय में बोलते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में जब गृह मंत्री मंगलुरु आए थे, तो उन्होंने सांप्रदायिक विरोधी विंग की घोषणा की थी. उनके निर्देश पर शहर में सांप्रदायिकता विरोधी विंग का गठन किया गया है.

यह टीम सिटी स्पेशल ब्रांच (सीएसबी) इंस्पेक्टर शरीफ के नेतृत्व में गठित की गई है. उन्होंने कहा कि सीएसबी इंस्पेक्टर और सीसीबी एसीपी पीए हेगड़े इसकी निगरानी करेंगे और वे सीधे पुलिस आयुक्त को रिपोर्ट करेंगे.

सांप्रदायिक विरोधी शाखा सभी प्रकार के सांप्रदायिक मामलों की निगरानी करेगी. सांप्रदायिक कांड के आरोपियों पर नजर रखी जाएगी और उनकी गतिविधियों पर ध्यान दिया जाएगा. यह पिछले सभी मामलों से संबंधित अदालती सुनवाई की निगरानी करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि पीड़ितों को कोई समस्या न हो. आयुक्त ने कहा कि यह टीम पिछले 10 साल में हुए करीब 200 मामलों की निगरानी करेगी.

यह टीम नफरत फैलाने वाले भाषण, मॉरल पुलिस, सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने और सांप्रदायिक नफरत के किसी भी मुद्दे से जुड़े मवेशी चोरी के मामलों की निगरानी करेगी. उन्होंने कहा कि जब भी कोई घटना होती है, तो संबंधित पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया जाएगा और फिर सांप्रदायिक विरोधी विंग कार्रवाई करेगी.

गृह मंत्री परमेश्वर का निर्देश : गृह मंत्री परमेश्वर ने कुछ दिन पहले सांप्रदायिकविरोधी विंग की स्थापना के निर्देश दिए थे. 5 जून को, कर्नाटक राज्य के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने मंगलुरु शहर के पुलिस अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक में कहा था कि 'सांप्रदायिक विरोधी विंग' शहर में मॉरल पुलिसिंग के मामलों को रोकने के लिए होनी चाहिए. जिसका उद्देश्य सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और मॉरल पुलिसिंग की क्रूरता के मामलों को रोकना है. यह एक प्रशासनिक मामला है और मंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त को इस संबंध में आदेश जारी करने की सलाह दी गई है.

इस पृष्ठभूमि में, सीसीबी यूनिट के सहायक पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में 'सांप्रदायिक विरोधी विंग' टीम का गठन किया गया है, जो अब मंगलुरु शहर में काम कर रही है. मंगलुरु शहर की विशेष शाखा (CSB) के पुलिस निरीक्षक और कर्मचारी 'सांप्रदायिक विरोधी विंग' के सदस्य हैं. वे समय-समय पर उन सभी मामलों में अभियुक्तों की निगरानी के लिए उपाय करेंगे जो शहर में दर्ज हैं और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- NIA ने कर्नाटक में PFI के मास्टर हथियार प्रशिक्षक को गिरफ्तार किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details